Brown Rice: ब्राउन राइस के फायदे, आप भी रह जाएंगे हैरान


Dheeraj Dwivedi
19-12-2022 IST
thejbt.com

नियंत्रित कोलेस्ट्रॉल

    ब्राउन राइस में फाइबर भी काफी मात्रा में होता है। फाइबर खून में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित करता है। जिससे ह्रदय रोगों का जोखिम कम होता है।

Credit: Google

वजन कंट्रोल

    ब्राउन राइस में फैट और कैलोरी की मात्रा कम होती है। इसमें फाइबर अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। ब्राउन राइस के सेवन से वजन कंट्रोल में रहता है।

Credit: Google

ब्लड शुगर कंट्रोल

    ब्राउन राइस में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है जो ब्लड शुगर के स्तर को कम रखने में मदद करता है। इसका सेवन डायबिटीज में लाभदायक हो सकता है।

Credit: Google

बीमारियों से बचाव

    ब्राउन राइस एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। इसका सेवन हमें कई बीमारियों की चपेट में आने से बचाता है।

Credit: Google

त्वचा के लिए फायदेमंद

    ब्राउन राइस स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है। इसके पानी से चेहरे को रुई की मदद से साफ़ किया जाए तो टैनिंग व झुर्रियां और पिंपल्स जैसी समस्या दूर हो जाती है।

Credit: Google

कैंसर का खतरा कम

    ब्राउन राइस कैंसर की रोकथाम भी करता है। ब्राउन राइस में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। जो कई तरह के कैंसर के खतरे को कम करने में मददगार होते है।

Credit: Google

आंतों को ठीक करे

    ब्राउन राइस का सेवन करने से आंतों की कार्यप्रणाली बेहतर होती है। ब्राउन राइस पर मौजूद ब्रान लेयर और फाइबर पाचन शक्ति को बेहतर बनाते हैं।

Credit: Google

Health Tips: आंखों की रोशनी हो जाएगी ठीक, अपनाएं ये प्राकृतिक उपाय