New Year 2023: मध्य प्रदेश की इन खूबसूरत जगह पर मनाएं नए साल का जश्न


26-12-2022 IST

पचमढ़ी

    मप्र के होशंगाबाद जिले में पचमढ़ी बसा हुआ है। जंगलों और पहाड़ियों से घिरा पचमढ़ी बेहद ही खूबसूरत हिल स्टेशन है। यह भोपाल से 110 किलोमीटर दूर है।

Credit: Google

मांडू

    यह एक छोटा सा गांव है जो चट्टान पर बसा हुआ है। जिसे मांडवगढ़ भी कहा जाता है। यहां पर भव्य मंदिर व बड़े महल और गुफाएं देखने को मिलेंगी।

Credit: Google

कान्हा नेशनल पार्क

    कान्हा नेशनल पार्क में काला हिरण बारहसिंघा टाइगर जैसे जानवर देखने को मिलेंगे। अगर आप नेचर और एडवेंचर प्यार करते है तो यह जगह आपके लिए बेस्ट है।

Credit: Google

पेंच टाइगर रिजर्व

    मध्य प्रदेश की एक और अद्भुत जगह है जिसका नाम है पेंच टाइगर रिजर्व। 760 वर्ग किलोमीटर में फैले इस राष्ट्रीय उद्यान में रॉयल बंगाल टाइगर देखने को मिलेंगे।

Credit: Google

खजुराहो

    खजुराहो भारतीय कला और शानदार वास्तुकला के लिए जाना जाता है। यह भारत के सात अजूबों में गिना जाता है। जहां मूर्तियां और जटिल नक्काशी देखने को मिलेगी।

Credit: Google

उज्जैन

    उज्जैन में महाकालेश्वर के दर्शन कर नए साल की शुरुआत कर सकते हैं। यहां श्री महाकाल महालोक में भगवान के विभिन्न रूपों के दर्शन कर सकते हैं।

Credit: Google

ओंकारेश्वर

    ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक हैं। द्वीप का आकार ओम के अक्षर जैसा है इसलिए ओंकारेश्वरनाम पड़ा। यहां नर्मदा नदी के दर्शन भी होते है।

Credit: Google

Indore Famous Food Street: इंदौर के फेमस फूड और खाऊ गालियां