Health Tips: पुदीने में हैं औषधीय गुणों का खजाना, फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप


Dheeraj Dwivedi
22-01-2023 IST
thejbt.com

हाजमा रखे दुरुस्त

    पुदीने की पत्तियों में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। जो हमारे पाचन तंत्र को सुचारु रूप से काम करने में मदद करते हैं।

Credit: Google

सिरदर्द से दिलाए राहत

    पुदीने के सेवन से सिरदर्द में राहत मिलती है। पुदीना की तेज और ताज़ा महक से मूड फ्रेश होता है।

Credit: Google

खांसी जुकाम को करे बेअसर

    पुदीना हमारे नाक और गले तथा फेफड़ों की सफाई करके सभी हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। पुदीने में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण खांसी और गले की जलन से राहत दिलाते हैं।

Credit: Google

वजन घटाने में सहायक

    पुदीने के सेवन से पाचन एंजाइम सक्रिय होते हैं जो भोजन से पोषक तत्वों को अवशोषण में मदद करता है। इसके सेवन से शरीर का मेटाबोलिज्म बेहतर होता है और आखिरकार वजन घटाने में मदद मिलती है।

Credit: Google

मुख-शुद्धि में मददगार

    पुदीने की ताजा पत्तियों को चबाने से मुंह की बदबू से छुटकारा मिल सकता है। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण मुंह के अंदर बैक्टीरिया के विकास को रोकते हैं। इसकी पत्तियां चबाने से दांत भी साफ होते हैं।

Credit: Google

त्वचा में लाए निखार

    पुदीने की पत्तियों में मौजूद एंटीसेप्टिक गुणों की वजह से इसका इस्तेमाल बॉडी क्लींजर सोप और फेश वॉश आदि में किया जाता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा पर जमा गंदगी दूर होती है और नमी भी बरकरार रहती है।

Credit: Google

बरतें सावधानी

    पुदीने की पत्तियों का सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसका अधिक सेवन गुर्दे और आंतों के लिए नुकसानदेह साबित होता है।

Credit: Google

Health Tips: हींग डालकर पिएं दूध, दूर होगी ये बीमारियां