एयर इंडिया ने लांच किया नया सॉफ्टवेयर, उड़ान के दौरान होने वाली घटनाओं की देगा तुरंत जानकारी

टाटा समूह की एयरलाइन एयर इंडिया ऐलान किया है कि सुरक्षा प्रबंधन को बढ़ाने और उड़ान के दौरान होने वाली घटनाओं की तत्काल समय में जानकारी प्राप्त करने के लिए वह ब्रिटेन की कंपनी आइडियाजेन (Ideagen Enterprises) के क्लाउड सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन ‘कोरुसन’ (Coruson) का इस्तेमाल करेगी।

Sonia Dham
Sonia Dham

टाटा समूह की एयरलाइन एयर इंडिया ऐलान किया है कि सुरक्षा प्रबंधन को बढ़ाने और उड़ान के दौरान होने वाली घटनाओं की तत्काल समय में जानकारी प्राप्त करने के लिए वह ब्रिटेन की कंपनी आइडियाजेन (Ideagen Enterprises) के क्लाउड सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन ‘कोरुसन’ (Coruson) का इस्तेमाल करेगी। एयरलाइन की यह घोषणा पिछले साल दो अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर अनियंत्रित यात्री व्यवहार की कम से कम तीन घटनाओं के खिलाफ आती है, जिसके लिए डीजीसीए (DGCA) ने कुछ रिपोर्टिंग खामियों के लिए वाहक पर जुर्माना भी लगाया था।

एयर इंडिया ने कहा कि यह एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर काफी हद तक कागजी कार्रवाई की आवश्यकता को समाप्त कर देगा और स्वचालित प्रक्रियाओं को बिना किसी देरी के प्रमुख कर्मियों और अधिकारियों को महत्वपूर्ण जानकारी रिले करना सुनिश्चित करेगा। इससे समय पर कार्रवाई भी हो पाएगी। बता दें कि कोरुसन एक सुरक्षा डेटा सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन है और यह एक मई से ऑनलाइन आ जाएगा। इससे, उड़ान के दौरान विमान में होने वाली घटनाओं का तुरंत पता चल सकेगा। एयरलाइन पायलटों और चालक दल के सदस्यों के लिए आईपैड खरीदने में भी लगी हुई है और इन उपकरणों पर कोरुसन भी उपलब्ध होगा ताकि समय से किसी भी घटना का पता लगा सके।

अधिकारी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, यह सॉफ्टवेयर एयर इंडिया को एयरलाइन के पूरे संगठन में पूर्ण दृश्यता प्रदान करेगा, जिससे इसे नवीनतम डेटा तक पहुंचने और संभावित जोखिमों को कम करने के लिए इसका उपयोग करने की अनुमति मिलेगी, जिससे परिचालन की सुरक्षा बढ़ जाएगी। एयर इंडिया में सुरक्षा और गुणवत्ता के प्रमुख हेनरी डोनोहो ने कहा कि एयरलाइन वास्तविक समय के आधार पर खुफिया जानकारी और डेटा के निर्बाध प्रवाह को सुनिश्चित करने के लिए मौजूदा प्रणालियों और प्रक्रियाओं के एक महत्वपूर्ण और पर्याप्त उन्नयन के लिए जा रही है। जानकारी के अनुसार Ideagen के पास 11,400 से अधिक का ग्राहक आधार है, जिसमें 250 से अधिक एयरलाइंस शामिल हैं।

calender
30 January 2023, 03:31 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो