Ajay Banga Covid Positive: दिल्ली यात्रा के दौरान विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा हुए कोविड के शिकार

A Ajay Banga Corona Positive: हाल ही में दिल्ली यात्र के दौरान विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार अजय बंगा कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, बताया जा रहा की अजय बंगा देश के प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात करने वाले थे।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

Ajay Banga Corona Positive: देश में कोविड थमने का नाम नहीं ले रहा है, ऐसे में विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार अजय बंगा भी दिल्ली यात्रा के दौरान कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं। बताया जा रहा की अजय बंगा अलग- अलग देश के यात्र पर निकले है, हाल ही में वह दिल्ली की यात्र पर निकले थे इसी बिच वह कोरोना वायरस के चपेट में आगए।

विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार अजय बंगा हुए कोविड के शिकार

दिल्ली यात्र क दौरान विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार अजय बंगा कोवीड-19 वायरस के शिकार हो गए, जांच में कोवीड पॉजिटिव आने के बाद अजय बंगा को क्वारंटाइन में रखा गया है। सुत्रों के मुताबिक अजय बंगा भारत दौरे के दौरान देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन और विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकत करने वाले थे।

अलग-अलग देशों की यात्रा पर निकले है अजय बंगा

अजय बंगा अलग-अलग देश के दौरे पर निकले हुए है, 23 और 24 मार्च को अजय बंगा अपनी यात्रा के आखिरी पड़ाव पर थे, बंगा ने अपनी विश्व यात्रा की शुरुआत सबसे पहले अफ्रीका से की थी, अफ्रीका के बाद यूरोप, लातिन, अमेरिका होते हुए एशिया की यात्रा पर भी गए थे। अजय बंगा की विश्व बैंक के अध्यक्ष के रुप में भारत ने अपना समर्थन दिया था अमेरिकी ट्रेजरी डिपार्टमेंट की दी गई जानकारी के अनुसार अजय बंगा का रूटीन चेकअप हुआ था जिसमें वह कोरोना पॉजिटिव पाए गए, हालांकि कोरोना पॉजिटिव आने के बाद अजय बंगा को कोवीड गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए फिलहाल क्वारंटाइन में रखा गया है। आपको बता दें की कोवीड पॉजिटिव होने से पहले अजय बंगा एक्सपर्ट्स, बिजनेस मैन, नोबेल पुरस्कार विनर्स और अधिकारियों से भी मिल चुके है।

अजय बंगा की उम्मीदवारी को किस देश ने किया समर्थन

बता दें की विश्व बैंक के अध्यक्ष के रूप में अजय बंगा को भारत के साथ-साथ और कई देशों ने अपना समर्थन दिया है। अजय बंगा को विश्व बैंक के अध्यक्ष के रूप में इटली, फ्रांस, जापान, बांग्लादेश, घाना, साउथ कोरिया, सऊदी अरब, कोटे डी आइवर, कोलंबिया जैसे देशों का भरपूर समर्थन मिला है। अजय बंगा भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक है ऐसे में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अजय बंगा को विश्व बैंक के प्रमुख के पद के लिए नॉमिनेट किया है, अजय बंगा मास्टरकार्ड के पूर्व सीईओ रह चुके है।

अजय बंगा का है भारत से खास रिश्ता

विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के उम्मिदवार अजय बंगा का जन्म महाराष्ट्र के पुणे में हुआ है, अजब बंगा ने अपनी स्कुली शिक्षा हैदराबाद से की है, स्कुली शिक्षा के बाद बंगा ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के स्टीफंस कॉलेज से अर्थशास्त्र में बैचलर की डिग्री प्राप्त किया, डिग्री लेने के बाद अजय बंगा ने IIM अहमदाबाद से भी पढ़ाई की है। आपके जानकारी के लिए बता दें की बिजनेस वर्ल्ड में 30 साल से जुड़े हुए है, बंगा ने मास्टरकार्ड के सीईओ पद के साथ-साथ सिटीग्रुप के एशिया-पैसिफिक के सीईओ भी रह चुके है।

calender
24 March 2023, 04:49 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो