ई - कॉमर्स कंपनी ऐमज़ॉन ने भारत में अपने समर्पित एयर कार्गो बेड़े ऐमज़ॉन एयर को लांच किया है। ऐमज़ॉन एयर के द्वारा ऐमज़ॉन ने ई-कॉमर्स बाज़ार में अपने लॉजिस्टिक इंफ्रास्टक्टर को बढ़ाया है, जहाँ इसने 6.5 बिलियन डॉलर की तैनाती की है। ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी ऐमज़ॉन इसके लिए बोइंग 737-800 विमान की कार्गो क्षमता का उपयोग करने की योजना बना रही है।

बता दें इस विमान का संचालन बेंगलुरु स्तिथ कंपनी क्विक्स्जेट कार्गो एयरलाइन्स (Quickjet Cargo Airlines) करेगी और इसके द्वारा फर्म को अपनी डिलीवरी तेज़ करने में सक्षम बनाएगी। इस से पहले ऐमज़ॉन ने अपनी पहली कार्गो सर्विस अमेरिका में 2016 में कई विमानों के नेटवर्क से शुरू की थी। शुरुआत में ऐमज़ॉन एयर भारत में दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद और बेंगलुरु में डिलीवरी करेगी। ऐमज़ॉन के एक कार्यकारी ने बताया कि, " विमान उद्योग के लिए यह एक बड़ा कदम है। "

ऐमज़ॉन ने 2016 में अमेरिका में तीन दर्ज़न से अधिक बोइंग मालवाहक विमान ऐमज़ॉन एयर को लांच किया था। इसके बाद यूके (UK) में भी ये कार्यक्रम लांच किया गया था। भारत तीसरा ऐसा देश है जहाँ ऐमज़ॉन ने अपनी माल ढुआई की सेवा शुरू की है। भारत के हैदराबाद के उद्योग मंत्री केटी रामा राव ने ऐमज़ॉन को सभी समर्थन का आश्वासन देते हुए कहा की ऐमज़ॉन एयर का लांच भारतीय ई-कॉमर्स उद्योग में एक महान क्षण है। राव ने यह भी बताया कि वर्तमान में, तेलंगाना राज्य में 56 गावों में 4500 से अधिक बुनकरों की सहायता के लिए तेलंगाना हाथकरघा विभाग के साथ काम कर रहा है। उद्योग मंत्री ने आशा व्यक्त की कि भविष्य में ऐमज़ॉन ई-कॉमर्स द्वारा अधिक कारीगरों, कलाकारों और हाथकरघा बुनकरों को शामिल करना जारी रखेगी। वर्तमान में भारत के कई कलाकार और बुनकर ऐमज़ॉन के साथ प्रत्यक्ष रूप से काम कर रहे हैं।