Bank Crisis: क्रेडिट सुइस बैंक पर आई भारी संकट! एक दिन में शेयरों में 25% की हुई गिरवाट

Credit Suisse Crisis: क्रेडिट सुइस बैंक पर भी अब वित्तीय संकट मडराता हुआ दिखाई दे रहा है। बुधवार को बैंक का शेयर्स 25% तक गिरते हुए देखा गया। जिसके बाद अब बैंक को बड़े निवेशको ने भी मदद देने के लिए इनकार कर दिया है।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

Credit Suisse Crisis: अमेरिका पर संकट के बाद अब बैंक संकट यूरोप तक पहुंच गया है। क्रेडिट सुइस (Credit Suisse Bank Crisis) बैंक यूरोप का सबसे बड़ा बैंक है। क्रेडिट सुइस बैंक कुछ दिनों से बेहद मुश्किल दौर से गुजर रहा है। लगातार कुछ दिनों से बैंक के शेयर में भारी गिरावट देखने क मिली है, और शोयरों में लगातार गिरवाट अभी भी जारी है। आपको बता दे की यह बैंक दूसरे बैंकों और फाइनेंशियल इंस्टीट्यूट को अबतक रेटिंग दे रहा था लेकिन अब यही डुबने के कगार पर आ खड़ा है।

यूरोप के इस मुश्किल घड़ी में बड़े निवेशकों ने मदद देने से मना कर दिया है। आपको बता दें कि स्विट्जरलैंड में स्थित क्रेडिट सुइस बैंक में सबसे बड़ी यानी कुल 9.9 फिसदी की हिस्सेदारी सऊदी नेशनल बैंक की है। हालांकि इस संकट के समय में सऊदी नेशनल बैंक ने क्रेडिट सुइस में निवेस यानी मदद के लिए इनकार कर दिया है।

सऊदी नेशनल बैंक के चेयरमैन ने ये कहा सऊदी नेशनल बैंक के चेयरमैन, अम्मार अल खुदैरी से इंटरव्यू में यह पूछा गया था कि अगर क्रेडिट सुइस बैंक नकदी जुटाने की कोशिश करता है तो क्या आप वह उस समय में बैंक में और निवेश करेंगे या नहीं, इसपर सऊदी नेशनल बैक के चेयरमैन ने कहा की सऊदी बैंक आदे कोई भी, किसी भी तरह की निवेश बैंक में नहीं करेगी, इसके पिछे अनेक कारण है लेकिन अहम कारण, नियम और वैधानिक चुनौतिया है।

क्रेडिट सुइस बैंक के शेयरों में 25 फीसदी की गिरावट

संकटो के बिच क्रेडिट सुइस बैंक स्विस शेयर्स एक्सचेंज पर क्रैश कर गए है। 15 मार्च यानी बुधवार को बैंक के शेयर्स में 25 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है, पिछले तीन महिनों में बैंक की शेयरों की कीमतों में एक तिहाई की कमी दर्ज किया गया है।

स्विज नेशनल बैंक 54 बिलियन डॉलर लोन क्रेडिट सुइस को देगा

क्रेडिट सुइस बैंक संकटो की बिच गिरा हुआ है ,इसी के बिच स्विस नेशलन बैंक मदद के लिए उभर कर सामने आया है। आपको बता दें कि स्विस बैंक 52.68 बिलियन डॉलर का लोन क्रेडिट सुइस बैंक को देने का फैसला लिया है। हालांकि इस लोन को एक शार्ट टर्म लोन की तरह दिया जा रहा है।

क्रेडिट सुइस बैंक पर कैसे आई संकट

क्रेडिट सुइस बैंक पर संकट की शुरुआत तब हुई जब बैंक की वार्षिक रिपोर्ट सामने आई, इस रिपोर्ट में इंटरनल ऑडिट के आधार पर मेटेरियल वीकनेस की पहचान की गई जिसमें पिछले साल देखा गया की क्रेडिट सुइस को भारी नुकसान हुआ था, आपको बता दें की साल 2022 में क्रेडिट सुइस बैंक को 7.3 अरब स्विस फ्रैंक का घाटा सहना पड़ा था।

क्रेडिट सुइस बैंक पर भारी संकट

यह बैंक 166 साल पुराना बैंक है, जिसकी गिनती दुनिया के सबसे बड़े बैंकों में किया जाता है।आपको बता दें कि UBS AG के बाद स्विट्जरलैंड का यह दुसरा सबसे बड़ा बैंक है। अमेरिका के सिग्नेचर बैंक और सिलिकॉन वैली बैंक के डुबने के बाद अब बाकी बैंको पर भी इसका असर देखने को मिल रहा है। हालांकि क्रेडिट सुइस बैंक ने यह दावा किया है की उसके पास पहले से जमा राशी मौजूद है इसलिए इसे डुबने का कोई खतरा नहीं है।

क्रेडिट सुइस बैंक में भारत की साझेदारी

क्रेडिट सुइस बैंक में भारत की साझेदारी मात्र 0.1 फीसदी है, अगर सिलिकॉन वैली बैंक के जैसे क्रेडिट सुइस बैंक भी डुब जाती है तो भारत को इससे ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा, क्योकि भारत की साझेदारी क्रेडिट सुइस बैंक में ना की बराबर है।

calender
16 March 2023, 04:07 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो