केंद्र सरकार ने लॉन्च किया HP-DAM पोर्टल, गर्मियों में नहीं होगी बिजली की कटौती

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने बिजली की डिमांड को देखते हुए स्पेशल पोर्टल लॉन्च किया है। सरकार ने हाई प्राइज डे अहेड और सरप्लस पावर पोर्टल को लॉन्च किया है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

देश में मार्च के महीने में ही मई-जून में पड़ने वाली गर्मी की तरह गर्मी हो रही है। कई राज्यों में तो तापमान 40-45 डिग्री तक पहुंच गया है। मार्च में ही लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। आलम यह है कि फरवरी के महीने के आखिरी में ही घरों में पंखे चलने शुरू हो गए थे। आपको बता दें कि बिजली की अभी से बढ़ती मांग को देखते हुए इसकी कटौती और आपूर्ति पूरी न होने की आशंका जताई जा रही थी।

देश में बिजली का संकट न हो इसके लिए केंद्र सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने बिजली की डिमांड को देखते हुए स्पेशल पोर्टल लॉन्च किया है। सरकार ने हाई प्राइज डे अहेड और सरप्लस पावर पोर्टल को लॉन्च किया है। इसकी जानकारी विद्युत मंत्रालय द्वारा दी गई है।

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री ने की बैठक

केंद्रीय विद्युत मंत्री आरके सिंह ने बिजली की मांग और उसके उपाय को लेकर बिजली सेक्टर की कंपनियों के साथ बैठक की। इस बैठक में रेल मंत्रालय, कोयला और ऊर्जा मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए। इस मीटिंग में आने वाले महीनों में अप्रैल-मई 2023 के दौरान बिजली की मांग को कैसे पूरा किया जाए इससे पर चर्चा हुई।

इसके अलावा बैठक में सभी संस्थानों के कोयला से आधारित ऊर्जा को की बचत करने का निर्देश दिया गया। आपको बता दें कि धारा-11 के तहत सभी कोयला आधिरित संयंत्रों को केंद्रीय ऊर्जा मंत्री ने निर्देश दिया है कि वे 16 मार्च तक पूरी क्षमता के साथ काम शुरू कर दें। उन्होंने यह भी कहा कि कोयला संयंत्रों में कोयले का समुचित भंडार उपलब्ध किया जाएगा।

HP-DAM पोर्टल से होगा फायदा

इस पोर्टल की मदद से ऊर्जा कंपनियां बिजली खरीद सकती हैं। इसके लिए पोर्टल पर स्पेशन सेक्शन विक्रेताओं से बिजली खरीदी जा सकतेगी। आपको बता दें कि इस पोर्टल से बिजली आपको 12 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से मिलेगी।

राज्यों में बिजली की मांग के बीच यह पोर्टल काफी मददगार साबित होगा। इससे गांव से लेकर शहरों में रहने वाले लोगों को बिजली कटौती का सामना नहीं करना पड़ेगा।

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री का बयान

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने पोर्टल के बारे में कहा कि “केवल उन्हीं कंपनियों को HP-DAM पोर्टल पर 12 रुपये प्रति यूनिट से ज्यादा दामों पर बिजली बेचने की इजाजत गोगी, जिसकी बिजली उत्पादन में लागत अधिक होती है”।

उन्होंने कहा “केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण व ग्रिड नियंत्रक यह सुनिश्चित करेगा कि HP-DAM पोर्टल में दाम ठीक रहें”। इसके अलावा इस बात पर भी नजर रखी जाएगी कि “कोई भी बिजली उत्पादक ज्यादा कीमत पर बिजली न बेचे, जोकि उत्पादन में लगी लागत से अधिक हो”।

ऊर्जा सचिव का बयान

ऊर्जा सचिव आलोक कुमार ने पोर्टल से होने वाले लाभ के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि “50 रुपये प्रति यूनिट एक टेक्निकल कैप है। मार्केट में बिजली की कीमत इससे कम होगी”। “सरप्लस पावर पोर्टल एक अच्छी पहल है, जो बिजली मंत्रालय व नियामक की कार्य कुशलता को दर्शाता है”।

अप्रैल में बढ़ेगी बिजली की मांग

केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण के अनुसार इस वर्ष अप्रैल 2023 में देश में बिजली की मांग अचानक बढ़ जाएगी। अप्रैल में 229 गेगावॉट बिजली की मांग बढ़ जाएगी। यह उस वक्त ऊर्जा की अधिक मांग है। जानकारी के अनुसार मानसून के सीजन में बिजली की डिमांड में कमी देखने को मिलती है।

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक देश में अचानक गर्मी बढ़ने से किसानों को नुकसान होने की आशंका है। आईएमडी के अनुसार गर्मी के कारण गेहूं और अन्य खराब हो सकती हैं। मौसम विभाग ने किसानों को फसलों को चेक करने के लिए कहा है।

calender
10 March 2023, 03:42 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो