31 मार्च से पहले पूरे कर लें ये जरूरी काम, बाद में झेलनी पड़ेगी आफत

31 मार्च से पहले ही सरकार के द्वारा लागू किए गए नये नियमों के तहत खुद को अपडेट करना जरूरी होता है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

31 March Deadline : हर साल 31 मार्च की तारीख टैक्सपेयर्स के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है। पैसे से जुड़े टैक्स को भरने का यह आखिरी दिन होता है। 31 मार्च के बाद लोगों को कई तरह की वित्तीय समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आपको बता दें कि कुछ दिन बाद ही वित्त वर्ष 2022-23 खत्म होने वाला है।

मार्च का महीना वित्तीय कामों के लिहाज से बहुत अहम होता है। यही वो महीना है जब लोगों को आर्थिक कार्यों को पूरा करना होता है ऐसी न करने पर उन्हों बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

महत्वपूर्ण बात यह है कि 31 मार्च से पहले ही सरकार के द्वारा लागू किए गए नये नियमों के तहत खुद को अपडेट करना जरूरी होता है। आज हमको आपको इन्ही जरूरी कामों के बारे में बताएंगे जिसे आपने 31 मार्च से पहले पूरा नहीं किया, तो पेनल्टी के रूप में मोटा पैसे का भुगतान करना पड़ेगा।

• आधार-पैन कार्ड लिंक

31 मार्च 2023 से पहले आयकर विभाग ने पैन कार्ड होल्डर्स को पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने को कहा है। विभाग के अनुसार 31 मार्च लास्ट डेट है इसके बाद इस आधार-पैन कार्ड लिंक करने की समयसीमा को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा। आपको बता दें कि अगर समय रहते आपने अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया तो 31 मार्च के बाद यह रद्द हो जाएगा।

पैन कार्ड होल्डर्स को बाद में 10 हजार का भुगतान करके इसे लिंक करना पड़ेगा। आपको बता दें कि अगर आपको पैन कार्ड आधार से लिंक नहीं है तो ऐसे में आप इनकम टैक्स रिटर्न भी नहीं भर पाएंगे।

• पीएम वय वंदना योजना

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में 31 निवेश करने की 31 मार्च 2023 आखिरी तारीख है। अगर आपकी उम्र 60 वर्ष है और आप पेंशन सुरक्ष चाहते हैं तो आप इस योजना में इनवेस्ट कर सकते हैं। आपको बता दें कि केंद्र सरकार की तरफ से इस योजना की समयसीमा बढ़ाने की कोई घोषणा नहीं की गई है।

इस योजना के तहत 7.4 प्रतिशत के हिसाब से रिटर्न मिलता है। प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में आप भारतीय जीवन बीमा के माध्यम से भी निवेश तक सकते हैं। बता दें कि इस स्कीम में जमा राशि को आप सलाना, 6 महीने, 3 महीने या हर महीने के आधार पर निकाल सकते हैं।

• टैक्स बचत योजना

टैक्स बचत योजनाओं में निवेश करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2023 है। इसमें सुकन्या योजना, एनपीएस, पीपीएस, समेत जैसी योजनाओं में निवेश करने का लास्ट चांस है।

• पीपीएफ और एसएसवाई

31 मार्च 2023 को पब्लिक प्रॉविडेंट फंड और सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने का आखिरी दिन है। अगर आपने ऐसा नहीं किया तो फिर 31 मार्च के बाद आपका अकाउंट कैंसिल हो जाएगा। अगर आने पूरे साल इसमें पैसे जमा नहीं किए हैं तो आप कुछ पैसे जमा करके अपने खाते को बंद होने करने बचा सकते हो।

• म्यूचुअल फंड की नॉमिनेशन

31 मार्च 2023 से पहले मार्केट रेगुलेटर सेबी ने म्यूचुअल फंड इनवेस्टर्स को म्यूचुअल फंड में नॉमिनेशन के काम को पूरा करने को कहा है। 31 मार्च के बाद ऐसा न करने पर निवेशकों के पोर्टफोलियो को फ्रीज कर दिया जाएगा।

आपको बता दें कि सेबी ने म्यूचुअल फंड निवेशकों से कहा है कि समय रहते अपने इस कार्य को पूरा कर लें वरना बाद में कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। एक बार पोर्टफोलियो को फ्रीज होने के बाद सारे जानकारी फिर से जमा करनी होगी। ऐसे में समय रहते आपको को पूरा करना म्यूचुअल फंड इनवेस्टर्स के लिए फायदेमंद होगा।

calender
24 March 2023, 04:45 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो