21 मार्च से पटरी पर दौड़ेगी देश की पहली भारत गौरव ट्रेन, नॉर्थ ईस्ट के राज्यों का कराएगी सफर

आईआरसीटीसी के द्वारा 21 मार्च से भारत गौरव ट्रेन की शुरुआत की जा रही है। यह ट्रेन नॉर्थ ईस्ट के खूबसूरत शहरों के सफर लिए चलाई जाएगी।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Bharat Gaurav Train : केंद्र सरकार रेलवे के विकास के लिए लगातार कदम उठा रही है। भारतीय रेलवे देश के लोगों को आवागमन की बेहतर सुविधा देने के लिए नई-नई रेल परियजनाएं चला रहा है। आए दिन देश में नई ट्रेनों का उद्घाटन किया जा रहा है जिससे कम समय में लोग एक राज्य से दूसरे राज्य में आना-जाना कर सके। इ

सके अलावा इंडियन रेलवे देश के पर्यटन उद्योग का विस्तार करने के लिए आईआरसीटीसी लोगों के घूमने के लिए भी नई ट्रेनों की सर्विस को शुरू कर रहा है।

आपको बता दें कि भारतीय रेलवे यात्रियों के लिए एक नई सौगात देने वाला है। आईआरसीटीसी के द्वारा 21 मार्च से भारत गौरव ट्रेन की शुरुआत की जा रही है। यह ट्रेन नॉर्थ ईस्ट के खूबसूरत शहरों के सफर लिए चलाई जाएगी। आईआरसीटीसी की इस पहल से देश के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

इन राज्यों से गुजरेगी ट्रेन

शनिवार 18 मार्च को दरेल मंत्रालय ने जानाकरी दी कि भारत गौरव ट्रेन नॉर्थ ईस्ट के पांच राज्यों की यात्रा करवाएगी। इस दौरान यात्रियों को मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, असम, त्रिपुरा और नगालैंड राज्यों की सैर करने का सुनहरा मौका मिलेगा।

आपको बता दें कि भारत गौरव ट्रेन की यात्रा पूरे 15 दिन की होगी। इस यात्रा के दौरान यात्रियों को कई खूबसूरत जगहों को कवर करने का अवसर प्राप्त होगा।

सफदरजंग रेलवे स्टेशन से होगी रवाना

भारत गौरव ट्रेन मंगलवार 21 मार्च को दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन से दोपहर 1 बजकर 20 मिनट पर रवाना होगी। पर्यटक अपनी पूरा यात्रा में लगभग 5800 किलोमीटर की दूरी को तय करेंगे। जानकारी के मुताबिक बोर्ड और डीबोर्ड स्टोशन में गाजियाबाद, अलीगढ़, टुंडला, इटावा, कानपुर और लखनऊ रेलवे स्टेशन सम्मिलित हैं।

15 दिनों का होगा सफर

भारत गौरव ट्रेन का सफर 14 रात व 15 दिनों का होगा। इस दौरान यात्रियों को असम में गुवाहाटी, काजीरंगा, शिवसागर और जोरहाट, नागालैंड में दीमापुर और कोहिमा, मेघालय में चेरापूंजी और शिलांग, त्रिपुरा में अगरतला, उदयपुर और उनाकोटि को कवर करने का मौका मिलेगा।

आपको बता दें कि यात्रा के दौरान कई प्राचीन मंदिरों में घूमने का मौका मिलेगा। इसमें कामाख्या मंदिर, उमानंद मंदिर, शिवसागर, अन्य विरासत की जगहों पर घूम सकेंगे।

ट्रेन में सुविधाएं भारत

गौरव ट्रेन एक डीलक्स एशी टूरिस्ट ट्रेन है। इसका डिजाइन बहुत शानदार बनाया गया है। इस ट्रेन में एक कंटेम्परेरी किचन, 2 डाइनिंग रेस्टोरेंट, ट्रेन के सभी कोचों में शॉवर क्यूबिकल्स सुविधाएं दी गई हैं। इसके अलावा इस ट्रेन में सेंसर बेस्ड वॉशरूम फंक्शंस, लाइब्रेरी, फुट मसाज जैसी फैसिलिटी दी गई है।

आपको बता दें कि भारत गौरव ट्रेन में AC-1 और AC-2 वाले कोच हैं। वहीं ट्रेन में यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सीसीटीवी कैमरे, इलेक्ट्रॉनिक लॉकर और हर कोच में नियुक्त सुरक्षा गार्ड जैसी सुविधाएं भी दी गई हैं।

EMI पेमेंट का ऑप्शन

भारतीय रेलवे ने इस यात्रा के लिए पर्यटकों को पेटीएम और रेजरपे पेमेंट का ऑप्शन भी दिया है। यात्री टिकट के पैसे को ईएमआई में भी चुका सकते हैं। आपको बता दें कि ज्यादा जानकारी के लिए आप इंडियन रेलवे की वेबसाइट irctctourism.com पर विजिट कर सकते है। यहां पर बुकिंग पहले आओ पहले पाओ के आधार पर ऑनलाइन मौजूद है।

इतनी है टिकट

भारत गौरव ट्रेन में 15 दिन के सफर के लिए एसी-2 टीयर में एक व्यक्ति का किराया 1,06,990 रुपये से शुरू है। वहीं एसी-1 में प्रति व्यक्ति किराया 131,990 रुपये और एसी-1 में कपल का किराया 1,49,290 रुप. प्रति व्यक्ति से शुरू है। इस पैकेज में एसी होटल में राज को रूकना, भोजन, बसों की यात्रा, गाइड, यात्रा बीमा और दर्शनीय स्थलों की टिकट आदि सुविधाएं भी मिलेंगी।

calender
19 March 2023, 04:26 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो