घर बैठे बनवाए राशन कार्ड और पाए मुफ्त राशन

अगर आपके पास राशन कार्ड नहीं है और आप इसको बनवाना चाहते है तो यह अब बेहद आसान है। इसके लिए आप घर बैठे ही आवेदन कर सकते है। राशन कार्ड बनवाने के लिए पहले सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे लेकिन अब आप इसके लिए घर बैठे ही आवेदन कर सकते है।

calender
28 November 2022, 04:04 PM IST

हमारी पहचान के तौर पर राशन कार्ड हमारा एक अहम दस्तावेज है कई सरकारी योजनाओं में इसका अहम योगदान होता है ऐसे आज के समय में राशन कार्ड का होना काफी जरुरी है। खासकर गरीब और मिडिल क्लास लोगों के लिए इस महंगाई के दौर में राशन कार्ड होना काफी महत्वपूर्ण है राशन कार्ड से ही आपको सरकार द्वारा चलाई जा रही मुफ्त राशन योजना का लाभ मिल सकता है। वैसे आपकी पहचान के तौर पर राशन कार्ड सबसे पुराना दस्तावेज है जबसे आधार कार्ड, पैन कार्ड और पहचान पत्र आया है तबसे राशन कार्ड उपयोग महज मुफ्त में राशन लेने के तौर पर ही ज्यादा होने लगा है।

लेकिन फिर कई अहम सरकारी दस्तावेज बनवाने में आज भी सबसे पहले राशन कार्ड की मांग होती है। अगर आपके पास राशन कार्ड नहीं है और आप इसको बनवाना चाहते है तो यह अब बेहद आसान है। इसके लिए आप घर बैठे ही आवेदन कर सकते है। राशन कार्ड बनवाने के लिए पहले सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे लेकिन अब आप इसके लिए घर बैठे ही आवेदन कर सकते है। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने राज्य की खाद्य, आपूर्ति और उपभोक्ता विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।

जिसके बाद आपके फोन, लैपटॉप या कम्प्यूटर की स्क्रीन पर होम पेज खुलेगा। वहां आपको लॉगिन करना है जिसके बाद आपको एनएफएसए 2013' आवेदन पत्र पर क्लिक करना है इसके बाद आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएगी जिसको आपको भरना है। इसमें आपको आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, आवास प्रमाण पत्र और पासपोर्ट साइज फोटो को अपलोड करना है। इसके बाद आपसे ऑनलाइन राशन कार्ड की फीस मांगी जायेगी जिसको आपको भरना है।

बता दे, आपसे अलग-अलग कैटेगरी के हिसाब से राशन कार्ड फीस चार्ज की जायेगी। यानी आप जिस कैटेगरी के अंदर आते है उस हिसाब से आपको फीस भरनी है। जिसके बाद आपकी सभी जानकारी को फील्ड अधिकारी द्वारा वेरिफाइ किया जायेगा। हर राज्य की अपनी अलग खाद्य, आपूर्ति और उपभोक्ता विभाग की आधिकारिक वेबसाइट है आप जिस राज्य के रहने वाले है उस राज्य की वेबसाइट पर राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

और पढ़ें..............

FPO के जरिये गौतम अडानी शेयर बाजार में रचेंगे इतिहास!

calender
28 November 2022, 04:04 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो