ग्लोबल इन्वेस्टमेंट बैंक के स्टॉक में आई भारी गिरावट

आज सप्ताह के पहले कारोबारी दिन ग्लोबल इन्वेस्टमेंट बैंक और फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी क्रेडिट सुईस को भारी नुकसान का सामना करना पड़ा। इस कंपनी के शेयर आज अपने ऑल टाइम लो पर गए। लगभर 10 फीसदी तक की गिरावट इसके स्टॉक में देखने को मिली।

Vishal Rana
Vishal Rana

आज सप्ताह के पहले कारोबारी दिन ग्लोबल इन्वेस्टमेंट बैंक और फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी क्रेडिट सुईस को भारी नुकसान का सामना करना पड़ा। इस कंपनी के शेयर आज अपने ऑल टाइम लो पर गए। लगभर 10 फीसदी तक की गिरावट इसके स्टॉक में देखने को मिली। करीब 56 फीसदी तक क्रेडिट सुईस के शेयर टूटकर वर्तमान में 3.92 डॉलर पर आ गया। बताते चले बैंक के भारी नुकसान के पीछे बैंक के पिछले 5 साल का सीडीएस यानी क्रेडिट डिफॉल्ट स्वैप का 10 साल के हाई पर पहुंचना है।

जिसके बाद इस बैंक में निवेश करने वाले निवेशकों को बैंक के सीईओ उलरिच कोर्नर ने कहा था कि बैंक एक मुश्किल दौर का सामना कर रहा है आप हमे कुछ वक्त दे क्योंकि अब 27 अक्टूबर को हम स्ट्रैटेजिक अपडेट का ऐलान करने का प्लान करेंगे। जिससे बैंक को इस मुश्किल दौर से निकलने में मदद होगी। बात अगर कंपनी के एक साल पहले के मार्केट कैप की करे तो यह 22.3 अरब डॉलर था जो अब घटकर 10.4 अरब डॉलर पर आ गया है।

बैंक की मौजूदा स्थिति को देखते हुए जानकारों ने बताया है कि, कंपनी को एसेट बिक्री के अलावा भी तकरीबन 33000 करोड़ रुपए जुटाने की उम्मीद है। बताते चले, साल 2008 के बाद से बैंक की क्रेडिट डिफॉल्ट स्वैप लागत 2022 में काफी हाई पर पहुंच गई है। वहीं आज बैंक के स्टॉक में इतनी भारी गिरावट देखने के बाद निवेशकों के पैरों तले जमीन खिसक गई।

calender
03 October 2022, 05:34 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो