देश में महांगाई बढ़ती जा रही है। दाल-चावल से लेकर दूध, फलों व सब्जियों के दाम भी आसमान छू रहे हैं। गेहूं के दाम तो आम आदमी को रूला रहे हैं। कम आमदनी में घर खर्च चलाना लोगों के लिए मुश्किल हो गया है। एक तरफ बेरोजगारी और दूसरी तरफ महंगाई ने आम आदमी की हालत खराब कर दी है। अब इस बढ़ती महंगाई के बीच एक बुरी खबर और आ गई है। अब साबुन, टूथपेस्ट, शैंपू, रिन, लक्स जैसे रोजमरा के सामान महंगे होने वाले हैं।

HUL प्रॉडक्ट्स के बढ़ सकते हैं दाम

हिन्दुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड कंपनी (HUL) ने अपने प्रॉडक्ट्स के दाम बढ़ाने को कहा है। कंपनी के कहा है कि एचयूएल की पैरेंट कंपनी यूनिलीवर पीएलसी ने अपनी रॉयल्टी फिस 80 बेसिस पॉइंट्स की बढ़ोत्तरी की है। आपको बता दें कि हिन्दुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड रोजाना इस्तेमान होने वाले उत्पाद का उत्पादन करती है।

एचयूएल के प्रॉडक्ट्स में ग्लो एंड लवली क्रीम, लाइफबॉय, लक्स, कपड़े धोने का रिन साबुन, कॉलगेट आदि शामिल हैं। आपको बता दें कि यूनिलीवर ने दस वर्ष में पहली बार अपनी रॉयल्टी फीस बढ़ाई है। आखिरी बार कंपनी ने साल 2013 में रॉयल्टू फीस बढ़ाई थी।

HUL का बयान

HUL ने कहा कि एग्रीमेंट के मुताबिक रॉयल्टी और सेंट्रल सर्विसेज फीस में 3.45 परसेंट की बढ़ोत्तरी की गई है। साल 2022 वित्त वर्ष में यह फीस 2.65 परसेंट थी। पिछले फाइनेंशियल ईयर में हिन्दुतान का रेवेन्यू 51,193 करोड़ रुपये था। जो एक साल पहले की तुलना में 11.3 प्रतिशत ज्यादा है।

इसमें से कंपनी ने अपनी पैरेंट कंपनी को 2.65 प्रतिशत की रॉयल्टी फीस चुकाई थी। आपको बता दें कि एचयूएल की रॉयल्टी फीस में 80 BPS की बढ़ोतरी 3 फेस में लागू की जाएगी। इससे फरवरी से दिसंबर 2023 के लिए एचयूएल की रॉयल्टी फीस 45 BPS बढ़ जाएगी। इसी तरह 2024 में इसमें 25 बीपीएस और 2025 में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी।