अगर पति-पत्नी दोनों लेना चाहते हैं पेंशन, तो LIC की इस स्कीम में करें निवेश

भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी हर उम्र के लोगों को काफी शानदार प्लान देती है जिसमे आप निवेश करके पेंशन का फायदा उठा सकते है। एलआईसी की सरल पेंशन स्कीम एक ऐसी स्कीम है इसमे निवेश के बाद से ही पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है। वैसे एलआईसी की सरल पेंशन स्कीम में 40 से 80 साल के व्यक्ति ही निवेश कर सकते है

Vishal Rana
Vishal Rana

महंगाई के इस दौर में हर कोई अपने आने वाले समय को बेतर करने के लिए अपनी इनकम का कुछ हिस्सा बचाकर उसको किसी न किसी योजना में निवेश करते है। जिससे उनका आने वाला समय आर्थिक रूप से काफी सुरक्षित हो। ऐसे में अगर आप भी नौकरी करते हुए अपने आन वाले समय को आर्थिक रूप से सुरक्षित करना चाहते है तो आज हम आपको एलआईसी की एक खास योजना के बारे में बताने वाले है।

भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी हर उम्र के लोगों को काफी शानदार प्लान देती है जिसमे आप निवेश करके पेंशन का फायदा उठा सकते है। एलआईसी की सरल पेंशन स्कीम एक ऐसी स्कीम है इसमे निवेश के बाद से ही पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है। वैसे एलआईसी की सरल पेंशन स्कीम में 40 से 80 साल के व्यक्ति ही निवेश कर सकते है।

इस स्कीम को पति-पत्नी साथ मिलकर ले सकते है और निवेश कर सकते है अगर इस स्कीम में निवेश करने के कुछ दिन बाद आपका मन भर जाता है और आगे आप इसमे निवेश नही करना चाहते है तो आप इसको 6 महीने के अंदर खत्म कर सकते है। इसके अलावा अगर कोई भी व्यक्ति इस स्कीम को खरीदता है और अचानक से उसकी मौत हो जाती है तो स्कीम का सारा पैसा उसके नॉमिनी को मिलता है।

सरल पेंशन स्कीम के लिए आपको 12,000 रुपये सालाना की Annuity खरीदनी पड़ती है। जिसके बाद आप पेंशन को महीने, तिमाही, छमाही या फिर सालाना आधार पर ले सकते है। अगर आप की इस पॉलिसी को 6 महीने हो जाते है तो आपके लिए इस पर लोन लेने के रास्ते भी खुल जाते है और आप अपनी इस स्कीम पर लोन भी ले सकते है। रिटायरमेंट के बाद भी आप इस स्कीम में निवेश कर सकते है।

और पढ़ें.............

देश में दिसंबर में 13 दिन बंद रहेंगे बैंक

calender
27 November 2022, 03:44 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो