अगर आप भी बढ़ती होम लोन की ब्याज दर से है परेशान, SBI की इस स्कीम से मिलेगी मदद

आप भी बढ़ती होम लोन की ब्याज दर से परेशान है तो एसबीआई की वार्षिक एफडी योजना आपकी सभी परेशानियों का हल है। एसबीआई की यह वार्षिक जमा योजना उन व्यक्तियों के लिए है जो एक बैंक खाते में एकमुश्त राशि जमा करके एक निश्चित मासिक आय प्राप्त करने के इच्छुक है। इस योजना में आप एकमुश्त राशि जमा कर सकते है जिसके बाद आप मासिक वार्षिकी किश्तें अर्जित कर सकते है।

Vishal Rana
Vishal Rana

देश में लगातार होम लोन की ब्याज दरों में इजाफा होता जा रहा है उसका कारण है आरबीआई द्वारा रेपो रेट में बढ़ोतरी करना। जहां एक तरफ होम लोन की ब्याज दर में इजाफा हो रहा है तो वहीं दूसरी तरफ देश का सबसे बड़ा कर्जदाता भारतीय स्टेट बैंक अपनी-अपनी नई योजनाओं से लोगों की परेशानियों को कम कर रहा है।

वहीं अगर आप भी बढ़ती होम लोन की ब्याज दर से परेशान है तो एसबीआई की वार्षिक एफडी योजना आपकी सभी परेशानियों का हल है। एसबीआई की यह वार्षिक जमा योजना उन व्यक्तियों के लिए है जो एक बैंक खाते में एकमुश्त राशि जमा करके एक निश्चित मासिक आय प्राप्त करने के इच्छुक है। इस योजना में आप एकमुश्त राशि जमा कर सकते है जिसके बाद आप मासिक वार्षिकी किश्तें अर्जित कर सकते है।

बता दे, मासिक वार्षिकी किश्तों में आपकी मूल राशि का एक हिस्सा ब्याज के रुप में शामिल होता है यानी इस योजना में आपने जो मूल राशि जमा की है वह आपको हर महीने समान किस्त के रूप में मिलेगी। अगर आप भी एसबीआई की इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो आपकी आयु 18 वर्ष होनी जरुरी है। इस योजना का लाभ लेने के लिए भारत के नागरिक होने चाहिए यानी कोई एनआरआई श्रेणी का व्यक्ति इस योजना का लाभ नही उठा सकता है।

इसके अलावा इस योजना में आपको वार्षिकी शेष राशि के 75% तक के ओवरड्राफ्ट या ऋण की सुविधा भी मिलती है लेकिन यह आपको कुछ ही परिस्थितियों में मिलती है। अगर जमाकर्ता की मृत्यु हो जाती है तो उसके कानूनी उत्ताराधिकारी को इस योजना में जमा राशि मिल सकती है। इस योजना को आप 30, 60, 84 और 120 महीने तक लागू रख सकते है।

ये खबर भी पढ़ें..............

पुरानी पेंशन योजना होगी बहाल, मैसेज हो रहे वायरल, जान लें इनकी सच्चाई

calender
16 December 2022, 04:07 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो