दूध उत्पादन में भारत बना दुनिया का नंबर वन देश- केंद्रीय डेयरी मंत्री

मंगलवार 7 फरवरी को केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री परषोत्तम रूपाला ने लोकसभा में बताया कि भारत दूध उत्पादन के मामले में नंबर-1 देश बना गया है।

calender
08 February 2023, 10:54 AM IST

 

Milk Production in India भारत का हर क्षेत्र में विकास कर रहा है। देश के विकास के लिए केंद्र सरकार नए-नए कदम उठा रही है। दूध के उत्पादन में भी भारत ने नई उपलब्धि हासिल की है। मंगलवार 7 फरवरी को केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने लोकसभा में बताया कि भारत दूध उत्पादन के मामले में नंबर-1 देश बना गया है। उन्होंने बताया कि आज हमारा देश हर क्षेत्र में विकास कर रहा है। देश में दूध उत्पादन के मामले बढ़ने से भारत को नई पहचान मिली है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मंत्री रूपाला ने एक लिखित नोट में बताया कि खाद्य और कृषि संगठन कॉपोरेट सांख्यिकीय डेटाबेस “भारत साल 2021-22 में विश्व में दुग्ध उत्पादन में 24 प्रतिशत योगदान देने वाला देश बन गया है”। मंत्री रूपाला ने आगे कहा कि पिछले आठ सालों में भारत के दूध उत्पादन में साल 2014-15 और साल 2021-22 के दौरान 51 फीसदी की वृद्धि हुई है। आपको बता दें कि भारत में दूध उत्पादन साल 2021-22 तक 22 कोरड़ टन बढ़ गया है।

उन्होंने आगे कहा पशुलान और डेयरी विभाग आर्थिक रूप से कमजोर किसानों की स्थिति को सुधारने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। डेयरी विकास के कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। इन राष्ट्रीय कार्यक्रम का उद्देश्य दूध, दुग्ध से बने प्रोजक्ट्स की क्वालिटी को बढ़ाना और संगठित खरीद, प्रसंस्करण, मूल्यवर्धन और विपणन को बढ़ाना है। वर्ष 2014 फरवरी में गहन डेयरी विकास कार्यक्रण, गुणवत्ता और स्वच्छ दूध उत्पादन के लिए बुनियादी ढ़ांचे को मजबूत करने और सहकारी समितियों को सहायता को मिलाकर एनपीडीडी की शुरुआत की गई थी।

दूध उत्पादों की गुणवत्ता बढ़ाने और संगठित खरीद, प्रसंस्करण, मूल्यवर्धन और विपणन की हिस्सेदारी बढ़ाने के उद्देश्य से जुलाई 2021 में एनपीडीडी को पुनर्गठन किया गया है। मंत्री रूपाला ने आगे कहा कि “विभाग देश भर में पशुपालन और डेयरी क्षेत्र के प्रचार और विकास के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रयासों को पूरा करने के लिए विभिन्न योजनाओं को लागू कर रहा” है।

calender
08 February 2023, 10:54 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो