IRCTC : रेलवे ने यात्रियों को दी सौगात, सस्ता किया AC-3 इकोनॉमी कोच का किराया

रेलवे ने 21 मार्च से पुरानी व्यवस्था को बहाल कर दिया है। आपको बता दें कि एसी-3 कोच सस्ती एसी रेल यात्रा सेवा है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Train Fare Reduced : भारतीय रेलवे यात्रियों के सफर को पहले से बेहतर बनाने के लिए नए-नए कद उठा रहा है। अब रेलवे के एक ऐसी बड़ी घोषणा की है जिसके बाद यात्री खुशी से फुले नहीं समा रहे हैं। जी हां इंडियन रेलवे ने यात्रियों को बड़ा तोहफा दिया है।

दरअसल आईआरसीटीसी ने एसी-3 इकोनॉमी कोच के किराये को घटा दिया है। जिसके बाद रेलवे के इस कोच का सफर पहले के मुकाबले बहुत सस्ता हो गया है। आपको बता दें कि रेलवे बोर्ड ने मंगलवार 21 मार्च, 2023 को एक सर्कुलर जारी करके इस बात की जानकारी दी थी।

रेलवे की जानकारी के अनुसार रेलवे में पुरानी व्यवस्था को पहले की तरह लागू करने का फैसला लिया गया है। जिसके बाद एसी-3 इकोनॉमी कोच और एसी-3 कोच की टिकट बहुत ही कम रुपये की हो गई है।

बुधवार से लागू हुआ फैसला

रेलवे के एसी-3 इकोनॉमी कोच के टिकट की कीमत बुधवार 22 मार्च से लागू हो गई है। अधिकारियों ने मिली जानकारी के मुताबिक ऑनलाइन और काउंटर से टिकट लेने पर यात्रियों को एक्स्ट्रा पैसा वापस कर दिया जाएगा। आपको बता दें कि पिछले साल रेलवे ने एक कमर्शियल सर्कुलर जारी किया था।

जिसके बाद एसी-3 इकोनॉमी कोच और एसी-3 कोच के किराये को बराबर कर दिया गया था। लेकिन अब यात्रियों को रेलवे ने राहत दी है अब सस्ते में लोग एसी-3 इकोनॉमी कोच में बैठकर सफर कर पाएंगे।

कंबल और चादर की फैसिलिटी

पहले ट्रेन के एसी-3 इकोनॉमी कोच में यात्रियों को कंबल व चादर नहीं मिलते थे। लेकिन पिछले साल 2022 में किराया बढ़ने के बाद यह सुविधा यात्रियों को मिलने लगी थी। रेलवे ने 21 मार्च से पुरानी व्यवस्था को बहाल कर दिया है।

आपको बता दें कि एसी-3 कोच सस्ती एसी रेल यात्रा सेवा है। इसकी शुरुआत शयनयान श्रेणी के यात्रियों को सस्ती और सबसे अच्छी एयर कंडीशनर यात्रा प्रदान करने के लिए शुरू की गई थी।

आपको बता दें कि एसी-3 कोच के बर्थ की संख्या 72 होती है। वहीं एसी-3 इकोनॉमी कोच के बर्थ की संख्या 80 होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि एसी-3 इकोनॉमी कोच की चौड़ाई एसी-3 कोच के मुकाबले कम होती है।

calender
23 March 2023, 04:46 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो