Bharat Nepal Ashtha Yatra : फैमिली के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करना हर किसी को अच्छा लगता है। अकसर लोग भाग-दौड़ भरी जिंदगी में थोड़ी एंजॉयमेंट लाने के लिए अपनी फैमिली, फ्रेंड के साथ घूमने जाते हैं। जहां वो सुकुन के कुछ पलों को जी सके। अगर आप भी कहीं धूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है।

आज हम आपके लिए ऐसे टूर प्लान लेकर आए हैं जिसमें आप कम बजट में नेपाल की यात्रा कर पाएंगे। दरअसल इंडियन रेलवे ने केंद्र सरकार की देखो अपना देश अभियान के तहत एक शानदार टूर लेकर आया है।

आईआरसीटीसी ने भारत नेपाल आस्था यात्रा टूर पैकेज निकाला है। आपको बता दें कि यह टूर 31 मार्च से शुरू होगा। यह कदम घरेलू पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए भारत नेपाल आस्था यात्रा की शुरुआत की जा रही है।

पैकेज में ये मिलेंगी सुविधाएं

आईआरसीटीसी के भारत नेपाल आस्था यात्रा टूर पैकेज के तहत बहुत सी सुविधाएं यात्रियों को दी जाएंगी। यह टूर 9 रात और 10 दिन का होगा। ट्रेन में यात्रा के लिए सिर्फ 3AC क्लास के डिब्बे होंगे। आपको बता दें कि ट्रेन में 600 सीटें होगी। इसमें 300 स्टैंडर्ड क्लास व 300 सुपीरियर कैटेगरी वाली सीटें होंगी।

आपको बता दें कि स्टैंडर्ड पैकेज वाले यात्रियों को रात को नॉन-एसी रूम की सुविधा जाएगी। वहीं सुपीरियर पैकेज वालों को एसी रूम दिए जाएंगे। इसके अलावा यात्रियों को गैरएसी बसों के माध्यम से दर्शनीय स्थलों का भ्रमण कराया जाएगा।

खाने की व्यवस्था

भारत नेपाल आस्था यात्रा के दौरान यात्रियों को तरह-तरह के भोजन खाने को दिए जाएंगे। ट्रेनों में दोपहर के समय यात्रियों को सिर्फ शाकाहारी खाना मिलेगा। इसके अलावा होटलों, बैंक्वेट्स और पैक्ड फूड में ऑफ-बोर्ड वेज खाना खाने को दिया जाएगा।

इन जगहों से गुजरेगी यात्रा

आईआरसीटीसी के भारत नेपाल आस्था यात्रा टूर पैकेज में यात्रियों को कई भव्य स्थानों से घूमने का मौका मिलेगा। इसमें अयोध्या रामजन्मभूमि मंदिर, सरयू घाट, हनुमान गढ़ी मंदिर, नंदीग्राम शामिल हैं। वहीं वाराणसी में काशी विश्वनाथ कॉरिडोर व मंदिर, संकट मोचन मंदिर, गंगा आरती, तुलसी मानस मंदिर घूमने का मौका मिलेगा।

आपको बता दें कि जब यह यात्रा प्रयागराज से गुजरेगी तब हनुमान मंदिर, त्रिवेणी संगम के दर्शन यात्रियों को कराए जाएंगे। वहीं नेपाल में पशुपतिनाथ मंदिर, स्वयंभूनाथ स्तूप, दरबार स्कवायर जाने का सुनहरा अवसर मिलेगा।

इतना होगा खर्चा

भारत नेपाल आस्था यात्रा टूर पैकेज को दो कैटेगरी में बांटा गया है। इन दो कैटेगरी में कंफर्ट और सुपीरियर कैटेगरी शामिल है। यात्रा के लिए कंफर्ट श्रेणी में एक व्यक्ति को पूरा पैकेज 39,850 रुपये का पड़ेगा। वहीं इस श्रेणी में डबल शेयर के लिए 34,650 रुपये और 5- 11 वर्ष के बच्चों के लिए 31,185 रुपये देने होंगे।

अगर हम सुपीरियर कैटेटगरी की बात करें तो इसमें सिंगल पर्सन के की टिकट 47,820 रुपये और डबल शेयर के लिए 41,580 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। वहीं 5-11 वर्ष के बच्चों पर 37,425 रुपये का खर्चा आएगा।

कोविड वैक्सीनेशन अनिवार्य

देश में एक बार फिर कोरोना के मामले सामने आने लगे हैं। वहीं नए वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या भी सामने आ रही है। ऐसे में इस टूर के लिए यात्रियों को कोविड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट अनिवार्य होगा। सभी यात्रियों के पास यात्रा के दौरान वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट की हार्ड कॉपी जरूर होनी चाहिए।

आपको बता दें कि अगर किसी कारणवश यात्री वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट का प्रिंट आउट नहीं रख पाते हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। अगर आपके फोन में वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट की सॉफ्ट कॉपी है जरूरत पड़ने पर आप उसे दिखा सकते हो।