फरवरी के महीने में क्रेडिट कार्ड के खर्च में आई मामूली गिरावट

जनवरी के महीनें में क्रेडिट कार्ड से भारत में 1.3 लाख करोड़ रूपए खर्च किया गया था जबकि फरवरी के महीनें में यह पैसा घटकर 1.2 लाख करोड़ रूपए रह गया है। माने तो 9 फीसदी की कमी आई है।

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के आंकड़ो के अनुसार फरवरी के महीने दर महीने के आधार पर क्रेडिट कार्ड खर्च में मामूली गिरावट आई है। जबकि 12वें महीने यह 1 लाख करोड़ रुपये से ऊपर रहा। पिछले महीने यानी फरवरी में क्रेडिट कार्ट का खर्च करीब 1.2 लाख करोड़ रूपये था जो साल 2023 के पहले महीने यानी जनवरी में 1.3 लाख करोड़ रूपये से कम थे। फरवरी के महीने में ई-कॉमर्स की बिक्री में कार्ड खर्च का 62.4 प्रतिशत शामिल था। इसके बाद पॉइंट-आफ-सेल लेने देन 37.5 प्रतिशत था। अन्य लेनदेने शेष थे।

क्रेडिट कार्ड खर्च में गिरावट इस कारण से है कि फरवरी में अन्य सभी महीनों की तुलना में दिन कम होते हैं। मुझे आशा है कि क्रेडिट कार्ड खर्च आगे भी मजबूत रहेगा। अभी कुछ दिन पहले हम उपयोगिता बिलों जैसे गैर विवेराधीन खर्चों के लिए क्रेडिट कार्डों का इस्तेमाल होते देख रहे है। जो एक सकरात्मक बात है। 

विशेषज्ञों ने बताया है कि अभी कुछ दिनों में रिवाल्वर क्रेडिट के लिए प्राथमिकताएं कम हुई हैं। लेकिन क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता अधिक ग्राहकों को अकर्षित करने और राजस्व में सुधार के लिए अपनी समान मासिक किस्त EMI की पेशकश में सुधार पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। शुद्ध क्रेडिट कार्ड जोड फरवरी में 9.1 लाख थे जो जनवरी में 12.7 लाख से कम थे।

क्या है क्रेडिट कार्ड

क्रेडिट कार्ड बैंको द्वारा जारी किया गया फाइनेंशिय इंस्टूमेंट है जिसका प्री- सेट क्रेडट लिमिट है। जिसमें आपको कैशलेस ट्रांजैक्शन करने में सहायता मिलती है। कार्ड जारीकर्ता आपके क्रेडिट स्कोर, क्रेडिट हिस्ट्री और आपकी आय के आधार पर क्रेडिट लिमिट निर्धारित करता है।

क्रेडिट कार्ड के नुकसान और फायदे

अगर आपके पास कई क्रेडिट कार्ड है तो आपके अंदर परचेजिंग पावर बढ़ सकती है और आप अंधाधुंध शॉपिंग करने लगते हैं ये आप पर कर्ज का बोझ ही बढ़ाते हैं और आप बिना मतलब के पैसे खर्च करने लगते हैं जिसे आखिर में उसे आपको ही चुकाना पड़ता है। इससे बचने के लिए कई क्रेडिट कार्ड रखने से बचे। इसके फायदे है कि अगर आपको पैंसो की अचनाक जरूरत पड़ जाती है तो इससे आप जोड़ कर अपने काम को आसनी से निपटा सकते है किसी से मांगने की जरूरत नहीं है।

calender
27 March 2023, 02:43 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो