अब ट्रेन में गंदे कंबल-खराब खाने से मिलेगा छुटकारा, IRCTC लागू करेगा नई पॉलिसी

अब यात्रियों को ट्रेन में सफर करते समय गंदे कंबल, खराब खाने की समस्या से छुटकारा मिलने वाला है, इंडियन रेलवे एख नई पॉलिस को लागू करने जा रही है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Indian Railway : देश में एक राज्य से दूसरे राज्य तक जाने के लिए अधिकतर लोग ट्रेन से सफर करते हैं। ट्रेन से सफर करने का फायदा होता है कि कम समय में अपनी मंजिल तक पहुंच जाना। अकसर हम देखते हैं कि लोग घूमने के लिए भी ट्रेन से यात्रा करते हैं।

भारतीय रेलवे यात्रियों की यात्रा को सुविधाओं के साथ सफल बनाने के लिए नए-नए कदम उठा रही है। इंडियन रेलवे समय के हिसाब से ट्रेन की सुविधाओं का विस्तार करता है। आपक बता दें कि देश के विभिन्न राज्यों में स्कूलों में बच्चों की गर्मी छुट्टी पड़ने वाली है।

अकसर गर्मी की छुट्टी में माता-पिता अपने बच्चों को वेकेशन पर बाहर घूमाने के लिए जाते हैं। ऐसे में ज्यादातर यात्री ट्रेन से ही सफर करते हैं। अगर आप भी अपने परिवार के साथ कहीं बाहर जाने वाले हैं तो आपके लिए खुशखबरी है।

दरअसल अब यात्रियों को ट्रेन में सफर करते समय गंदे कंबल, खराब खाने की समस्या से छुटकारा मिलने वाला है, इंडियन रेलवे एख नई पॉलिस को लागू करने जा रही है।

नई पॉलिसी होगी जारी

यात्रियों को रेलवे के सफर के दौरान बेहतर सुविधाएं देने के लिए आईआरसीटीसी नई पॉलिसी लागू करने जा रहा है। भारतीय रेलवे दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मुंबई सहित पूरे देश में नई पॉलिसी को जारी करेगा। इस पॉलिसी के तहत आईआरसीटीसी रेलवे यात्री सेवा अनुबंध योजना शुरू करेगा।

इस योजना के तहत यात्रियों को ट्रेन में यात्रा के दौरान गंदे कंबल, ट्रेन में सफाई, खराब खाने परोसने जैसी शिकायतों का निपटारा करेगा। आपको बता दें कि लंबे समय में यात्रियों को इस तरह की परेशानी हो रही है, जिसका रेलवे ने हल निकाल लिया है।

दिल्ली से शुरू होगी योजना

रेलवे यात्री सेवा अनुबंध योजना की शुरुआत सबसे पहले देश की राजधानी दिल्ली से होगी। इस योजना को दिल्ली से चलने वाली 245 ट्रेनों में लागू किया जाएगा। आपको बता दें कि दिल्ली से इस सर्विस की शुरुआत होने के बाद इसे सभी जोन में लागू किया जाएगा।

इस योजना का उद्देश्य है यात्रियों को सफर के दौरान हो रही इस तरह की समस्या से छुटकारा दिलाना। आपको बता दें कि वर्तमान में इंडियन रेलवे ट्रेन में खान-पीने पर्यटक से जुड़े कामों को देखता था लेकिन अब आईआरसीटीसी अब रेलवे बोर्ड खानपान व अन्य सेवाओं के लिए ठेकेदारों की नियुक्ति करेगा।

IRCTC को मिली लाखों शिकायतें

इंडियन रेलवे के मदद एप पर सफाई और खानपान से संबंधित लाखों शिकायतें रेलवे के मिली हैं। रेलवे के अधिकारी के अनुसार अप्रैल 2022 से अक्टूबर 2022 तक IRCTC के इस एप पर सफाई से जुड़ी 1,21,754 लाख शिकायतें मिली थीं. जिसमें 19 हजार शिकायतें सिर्फ पश्चिमी रेलवे से मिली थीं।

इसके अलावा उत्तर रेलवे क्षेत्र में 14 हजार शिकायत आई थीं। इन शिकायतों को देखते हुए ही इंडियन रेलवे ने रेलवे यात्री सेवा अनुबंध योजना शुरू करने का फैसला लिया है। इस योजना से रोजाना यात्रियों की समस्याओं का समाधान किया जाएगा।

आपको बता दें कि यात्रा के दौरान कई बार खाना ऑर्डर करो तो खराब खाना भी यात्रियों को दे दिया जाता है अगर उस खाने को गलती से भी किसी ने खा लिया तो उसकी हालत खराब हो सकती है।

245 ट्रेनों में लागू होगी योजना

IRCTC की रेलवे यात्री सेवा अनुबंध योजना को 245 ट्रेनों में शुरू किया जाएगा। इस योजना के पहले चरण की शुरुआत दिल्ली से होगी। आपको बता दें कि रेलवे पूर्व के चुने हुए एजेंसी के टाइम पीरियड खत्म होने का इंतजार कर रही है। आपको बता दें कि इन सभी 245 ट्रेनों में तेजस, राजधानी, दुरंतो और गरीब रथ शामिल है।

calender
22 March 2023, 04:29 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो