SBI की डोरस्टेप सर्विस से अब बिना ATM और UPI के घर बैठे निकाले जाएंगे पैसे

भारतीय स्टेट बैंक अब अपने ग्राहकों के लिए ऐसी सर्विस लेकर आया जिससे आप घर बैठे ही बिना एटीएम और यूपीआई आईडी के पैसे निकाल सकेंगे। अगर आपको पैसो की एमरजेंसी है और आपके पास ना एटीएम कार्ड है और ना ही आपकी यूपीआई आईडी काम कर रही है तो भारतीय स्टेट बैंक की डोरस्टेप सर्विस से आप घर बैठे पैसे निकाल सकेंगे।

Vishal Rana
Vishal Rana

भारतीय स्टेट बैंक अब अपने ग्राहकों के लिए ऐसी सर्विस लेकर आया जिससे आप घर बैठे ही बिना एटीएम और यूपीआई आईडी के पैसे निकाल सकेंगे। अगर आपको पैसो की एमरजेंसी है और आपके पास ना एटीएम कार्ड है और ना ही आपकी यूपीआई आईडी काम कर रही है तो भारतीय स्टेट बैंक की डोरस्टेप सर्विस से आप घर बैठे पैसे निकाल सकेंगे। अपने सीनियर सिटीजंस और दिव्यांग ग्राहकों के लिए बैंक ने इस सर्विस को चालू किया है। इसके लिए आपको कुछ प्रॉसेस भी पूरे करने होंगे।

वहीं इस सर्विस का लाभ लेने के लिए आपको कुछ एक्सट्रा चार्ज भी देना होगा। बता दें, भारतीय स्टेट बैंक अपने ग्राहकों को डोरस्टेप सर्विस के तहत एक महीने में तीन ट्रांजेक्शन दिव्यांग व्यक्तियों के लिए फ्री दे रहा है। यानी अगर दिव्यांग ग्राहक एक महीने में डोरस्टेप सर्विस के तहत तीन ट्रांजेक्शन करते है तो उनको कोई एक्सट्रा चार्ज नहीं देना होगा लेकिन कोई एक महीने में तीन से ज्यादा ट्रांजेक्शन करता है तो उसको 75 रुपये और GST फाइनेंशियल और नॉन फाइनेंशियल सर्विस के लिए एक्सट्रा चार्ज देना होगा।

अगर आप बैंक की इस सर्विस का फायदा उठाना चाहते है तो सबसे पहले आपको डोरस्टेप सर्विस के लिए रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा। रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपको सबसे पहले डोरस्टेप बैकिंग एप को अपने मोबाईल फोन में डाउनलोड करना होगा। इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड कराना होगा।

फिर उसके बाद रजिस्टर्ड कराये गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसको भरना है। इसके बाद ग्राहक को अपना नाम, ईमेल, पासवर्ड और टर्म-कंडीशन को स्वीकार करना होगा। अब आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा, रजिस्ट्रेशन होने के बाद डोरस्टेप ऐप की तरफ से आपको एक मैसेज भेजा दाएगा। अब आपको अपने डोरस्टेप ऐप पर जाकर लॉगइन करना है और अपना पासवर्ड डालना है। आखिर में आपको अपना पता डालना होगा।

डोरस्टेप सर्विस के तहत बैंक से पैसे निकालने के लिए ये करें....

1. ऐप पर आपको एसबीआई सलेक्ट करके पैसे निकालने के लिए रिक्वेस्ट करना है।

2. अकाउंट नंबर की लास्ट 6 डीजिट भरकर सबमिट करना है। जिसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा।

3. ओटीपी भरकर दर्ज करे फिर आपकी डिटेल खुलेंगे।

4. पैसे निकालने के लिए सर्विस सलेक्ट करें। अमाउंट और ट्रांजेक्शन मोड दर्ज कराए।

इसके बाद आपके अकाउंट से चार्ट कट जाएगा। फिर आपको रिक्वेस्ट नंबर दर्ज करना है। ग्राहक को मैसेज के द्वारा नोटिफिकेशन मिलेगी। उसके बाद बैंक एजेंट आपके घर आकर बैरिफाई करने के बाद आपको पैसे देगा।

ये खबर भी पढ़ें

एलन मस्क के हर तिकड़म के बावजूद Twitter को हो रहा भारी घाटा, रेवेन्यू में 40 फीसदी की आई गिरावट

calender
18 January 2023, 03:01 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो