केंद्र सरकार ने अटल पेंशन योजना की राशि को बढ़ाने पर दिया जवाब

“प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार में अटल पेंशन योजना की रकम को नहीं बढ़ाने का निर्णय लिया गया है”।

calender
17 March 2023, 04:59 PM IST

Atal Pension Yojna : देश में केंद्र सरकार की अटल पेंशन योजना की राशि को बढ़ाए जाने की चर्चा लंबे समय से हो रही थी। कई दिनों में इस योजना को लेकर लोग चर्चा कर रहे थे। अब केंद्र सरकार ने अलट पेंशन योजना को लेकर हो रही चर्चा को लेकर बड़ी जानकारी दी है। केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री भागवत सिह कराड ने एपीवाई को लेकर अहम सूचना दी है।

मंत्री कराड ने कहा कि “अटल पेंशन योजना के तहत पेंशन की राशि नहीं बढ़ाई गई है”। आपको बता दें कि पेंशन नियामक व विकास प्राधिकरण ने अटल पेंशन योजना की रकम को बढ़ाने के लिए केंद्रीय वित्त मंत्रालय से सिफारिश की थी। इस सिफारिश में कहा गया था कि एपीवाई की राशि को 5 हजार रुपये से बढ़ाकर 10 हजार रुपये कर दिया जाए।

मंत्री कराड ने दी जानकारी

केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री भागवत कराड ने लोकसभा में एक प्रश्न का उत्तर देते हुए कहा कि “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार में अटल पेंशन योजना की रकम को नहीं बढ़ाने का निर्णय लिया गया है”। उन्होंने एपीवाई का अमाउंट न बढ़ाने के की वजह बताई।

उन्होंने कहा कि एपीवाई के तहत मिलने वाली राशि 5000 रुपये के लिए खाताधारक को 42 रुपये से 1454 रुपये का प्रीमियम जमा करना होता है। अगर इस योजना में मिलने वाली रकम को बढ़ाया जाएगा तो इस पर अकाउंट होल्डर को प्रीमियम भी ज्यादा भरना पड़ेगा।

सब्सक्राइबर पर पड़ेगा बोझ

मंत्री कराड ने कहा कि केंद्र सरकार ने अटल पेंशन योजना के तहत अधितकम पेंशन सीमा को नहीं बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि ऐसा अगर करते तो सब्सक्राइबर पर ज्यादा बोझ पड़ेगा जिसके कारण सरकार ने इस न बढ़ाने का फैसला किया है।

आपको बता दें वर्तमान में के तहत 1000 से 5000 रुपये तक की मासिक पेंशन मिलती है। हालांकि प्रीमियम के लिए कितनी रकम ली जानी है,यह इस बात पर निर्भर करता है कि एपीवाई सब्सक्राइब की उम्र क्या है और वह कितनी पेंशन लेना चाहता है।

मंत्री कराड का बयान

केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री भागवत कराड ने कहा, “पेंशन फंड रेग्युलेटरी एंड PFRDA की अटल पेंशन योजना के तहत पेंशन की राशि बढ़ाने की सिफारिश पर विचार किया गया था”। उन्होंने आगे कहा कि एपीवाई न्यूनतम गारंटीड पेंशन सुनिश्चित करती है और पेंशन की राशि को बढ़ाने का मतलब है कि सब्सक्रिप्शन राशि में बढ़ोतरी होगी जिसका बोझ अकाउंट होल्डर पर पड़ेगा। इसलिए यह तय किया गया कि स्कीम को मौजूदा नियम व शर्तों के साथ ही चलाया जाए और पेंशन या सब्सक्रिप्शन राशि को और न बढ़ाया जाए”।

क्या है APY

साल 2015-16 में भारत सरकार ने अटल पेंशन योजना की शुरुआत की थी। जिसका मकसद था बुढ़ापे में लोग पेंशन की चिंता से मुक्त हो जाए। इस योजना के तहत कोई भी व्यक्ति किसी भी उम्र में एपीवाई में निवेश कर सकता है। इस योजना में निवेश करके वो अपने भविष्य में लाभ प्राप्त कर सकता है।

आपको बता दें कि अलट पेंशन योजना के नियम के मुताबिक 18 साल से 40 साल तक की आयु का कोई भी भारतीय नागरिक एपीवाई योजना से जुड़ सकता है। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि ये योजना इनकम टैक्सपेयर्स के लिए नहीं है। वहीं अटव पेंशन योजना के तहत 60 साल की उम्र के बाद वो व्यक्ति एक हजार रुपये से 5 हजार रुपये तक पेंशन की रकम उठा सकते हैं।

इस योजना की खास बात यह है कि जब भी आप चाहे इसमें निवेश की राशि को बढ़ा या घटा सकते हैं। आपको बता दें कि पेंशन का अमाउंट बेनिफिशियरी द्वारा जमा किए गए निवेश व उम्र के हिसाब तय होती है।

calender
17 March 2023, 04:59 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो