बीयर पीने वालों की जेब पर पड़ेगा असर, बढ़ने वाले है दाम

अब बीयर पीने वालों की जेब असर पड़ने वाला है। दुनिया की मशहूर बीयर कंपनी Heineken NV ने अपनी बीयर के दाम अगले साल तक बढ़ाने की तैयारी कर ली है। हालांकि यब बढ़ोंतरी यूरोपीय देशों में ज्यादा देखने को मिलेगी।

Vishal Rana
Vishal Rana

आज के समय में दुनियाभर में बीयर पीने वालों की काफी संख्या है कुछ लोग ऐसे होते है कि जिनका एक ब्रांड होता है और उसी ब्रांड की बीयर पीना पसंद करते है लेकिन अब बीयर पीने वालों की जेब असर पड़ने वाला है। दुनिया की मशहूर बीयर कंपनी Heineken NV ने अपनी बीयर के दाम अगले साल तक बढ़ाने की तैयारी कर ली है। हालांकि यब बढ़ोंतरी यूरोपीय देशों में ज्यादा देखने को मिलेगी।

बीयर के दाम को बढ़ाने को लेकर कपंनी का कहना कि, कच्चे माल और ऊर्जा की बढ़ती लागत को देखते हुए ये दाम बढ़ाये जायेंगे। इसको लेकर बीयर की कंपनियों ने कुछ देशों के कैटरीन कारोबारियों को भी इस बात की जानकारी दे दी है। जानकारी के मुताबिक 1 जनवरी से 10.7 फीसदी की बढ़ोतरी बीयर के दामों में देखने को मिल सकती है। इससे पहले भी कंपनियों ने बीयर के दामों में बढ़ोतरी की थी।

जिसके बाद कई देशों के कैटरीन कारोबारियों नाराजगी जताई थी। Heineken NV कंपनी किंगफिशर और हेनकेन बीयर बनाती है जो कई देशों में उपल्बध होती है। भारत में लगातार बीयर की मांग बढ़ती जा रही है चाहे फिर रेट बढ़े या ना बढ़े।

अगर भारत में बीयर के दाम बढ़ाए जाते है तो कंपनियों को सबसे पहले राज्य सरकारों से परामर्श लेना पड़ता है क्योंकि भारत में शराब या बीयर के दाम केंद्र नही बल्कि राज्य सरकारें तय करती है और इससे राज्य सरकारों को काफी ज्यादा मुनाफा होता है।

जहां एक तरफ पिछले दो सालों से बीयर के दामों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है तो वहीं भारत में इसकी मांग लगातार बढ़ती जा रही है पिछले साल के मुकाबलें भारत में अब बीयर की मांग दो गुना बढ़ गई है सबसे ज्यादा भारत में प्रीमियम बीयर की मांग है जिसको ज्यादातर लोग पसंद करते है और पीते है।

और पढ़ें...............

वंदे भारत ट्रेनों की जिम्मेदारी BHEL कंपनी को मिली

calender
02 December 2022, 04:07 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो