USB And Credit Suisse Deal: संकटो के बीच क्रेडिट सुइस को यूएसबी करेगी टेकओवर

Credit Suisse Crisis: कुछ दिनों से क्रेडिट सुइस बैंक की शेयरों में काफी गिरवाट देखने को मिली जिससे बैंक डूबने के कगार पर आ गया है ऐसे में स्विटजरलैंड के बड़े बैंकों में से एक क्रेडिट सुइस बैंक का टेक ओवर करने का जिम्मा उठाया है।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

Credit Suisse Crisis: ग्लोबल बैंकिंग का संकट अमेरिका के बैंको पर लगातार खतरा मडरा रहा है। लगातार कई देशों की बैंको की आर्थिक संकट की चिताएं बढ़ा गई है। इस समय स्विटजरलैंड के क्रेडिट सुइस बैंक पर आर्थिक संकट का खतरा मडरा रहा है जिससे बैंक डूबने के कगार पर आ गया है। हालांकि निवेशको के संकटो क बिच राहत की खबर सामने आई है, स्विस नेशनल बैंक ने निवेशको के भरोसा लोटाने की हर संभव प्रयास कर रहा है।

ये बैंक करेगा क्रेडिट सुइस को टेकओवर!

एक रिपोर्ट की मुताबिक बताया जा रहा है की स्विटजरलैंड की दुसरी सबसे बड़े बैंक पूरे क्रेडिट सुइस बैंक को टेकओवर कर सकती है। आपको बता दें की स्विटजरलैंड का दुसरा सबसे बड़ा बैंक यूबीएस बैंक है। समस्याओं को निदान करने के लिए क्रेडिट सुइस बैंक और यूबीएस बैंक के बीच बातचित चल रही है। आपको बता दें की आर्थिक संकटों के बीच इन दोनों बैंको के बीच बातचित रेगुलेटर FINMA करवा रही है।

क्रेडिट सुइस बैंक के शेयरों मे दिखी भारी गिरावट

इस हफ्ते की शुरुआत से खबर आरही थी की स्विटरजलैंड के केंद्रीय बैंक से, 5400 करोड़ डॉलर यानी 54 अरब डॉलर का कर्ज ले सकता है। लेकिन बावजूद इसके क्रेडिट सुइस बैंक की आर्थिक हालत खराब होने का के कारण इसके शेयरों में काफी गिरावट देखने को मिली। शुक्रवार को क्रेडिट सुइस के शेयरों में 7 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी। जबकी पूरे हफ्ते के कारोबारी में शेयरों में 24 फीसदी की गिरावट देखी जा चुकी है।

ग्लोबल बैंकिंग संकट से सहमा देश

हाल ही में अमेरिका के सिग्नेचर बैंक और सिलिकॉन वैली बैंक आर्थिक संकट और भारी कर्ज के कारण डूब गया। ऐसे ही खतरा तीसरा सबसे बड़े क्रेडिट सुइस बैंक पर आ गया है। इस संकट से पूरा देश सहमा हुआ है। अगर क्रेडिट सुइस बैंक डूब जाती है तो इसका सिधा असर शेयर बजार पड़ेगा, ऐसे में बैंक को बचाने के लिए बैंकिंग रेगुलेटर FINMA और स्विस नेशनल बैंक खतरे से बाहर निकालने के लिए गहराइ से चर्चा कर रहे है।

हालांकि इस सब बातों पर अभी तक यूएसबी और क्रेडिट सुइस ने कोई पुष्टी नहीं किया है।

calender
18 March 2023, 01:53 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो