भारत को दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी इकोनॉमी बनाने में गौतम अडानी का कितना रोल?

इसमें कोई दोराय नहीं है की भारत की इकोनॉमी लगातार बढ़ रही है इस बीच भारत अब दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी इकोनॉमी बन गया है। इसके साथ ही भारत ने ब्रिटेन को पीछे छोड़ दिया है। इसमें सबसे बड़ा हाथ अडानी ग्रुप के मालिक और दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी का है।

Vishal Rana
Vishal Rana

इसमें कोई दोराय नहीं है की भारत की इकोनॉमी लगातार बढ़ रही है इस बीच भारत अब दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी इकोनॉमी बन गया है। इसके साथ ही भारत ने ब्रिटेन को पीछे छोड़ दिया है। इसमें सबसे बड़ा हाथ अडानी ग्रुप के मालिक और दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी का है। साल 2021 में गौतम अडानी की कुल नेटवर्थ में तीन गुना इजाफा हुआ है अब उनकी कुल नेट वर्थ 150 बिलियन डॉलर पहुंच गई है।

बता दे, साल 2008 तक रिलायंस इंडस्ट्री के मालिक मुकेश अंबानी नेटवर्थ के मामले में गौतम अडानी से आगे हुआ करते थे लेकिन 2008 के बाद से पहली बार गौतम अडानी ने मुकेश अंबानी को पछाड़कर भारत के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए थे और तबसे लगातार गौतम अडानी की नेटवर्थ में इजाफा हो रहा है और वे अब दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी बन गए इस लिस्ट में मुकेश अंबानी उनसे काफी पीछे है।

गौतम अडानी एनर्जी ट्रांजिशन, डिजिटल के अलावा एयरोस्पेस और डिफेंस, मेटल्स और पेट्रोकेमिकल जैसे सेक्टर्स में काफी निवेश करने वाले है इसमें से सबसे ज्यादा वे एनर्जी ट्रांजिशन में निवेश करने वाले है। इसके अलावा गौतम अडानी ने इंटिग्रेटिड हाइड्रोजन बेस्ड वैन्यू चेन में लगभग 70 अरब डॉलर निवेश करने की बात कही है। देश ही नही विदेशों तक अडानी ग्रुप का कारोबार फैला हुआ है और अब गौतम अडानी की कंपनी अडानी इंटरप्राइजेज लिमिटेड फॉलो ऑन पब्लिक ऑफर के माध्यम से 20,000 करोड़ रुपये तक जुटाने की योजना बना रही है।

गौतम अडानी की प्रमुख कंपनी अडानी इंटरप्राइजेज लिमिटेड अब कंपनी पोस्टल बैलेट द्वारा शेयर बिक्री के लिए शेयरधारकों की मंजूरी मांगने वाली है। बता दे, एक साल के अंदर भारत के कई टॉप अमीरों की कुल संपत्ति में काफी इजाफा देखने को मिला है और देश के अमीर लोगों की संयुक्त संपत्ति में अडानी की काफी हिस्सा है।

ये खबरें भी पढ़ें...............

डॉलर के मुकाबले रुपये में आई 8 पैसे की तेजी

calender
29 November 2022, 04:49 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो