Bloomberg Billionaires Index 2024: जेफ बेजोस से आगे निकले मार्क जुकरबर्ग, बने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर

Bloomberg Billionaires Index 2024: सोशल मीडिया कंपनी मेटा (फेसबुक) के को-फाउंडर और सीईओ मार्क जुकरबर्ग बड़ा कारनामा कर दिखाए हैं. मौजूदा समय में वो दुनिया के दूसरे सबसे अमीर बनकर उभरे हैं. इस साल मार्क जुकरबर्ग की कुल संपत्ति 206.2 बिलियन डॉलर तक पहुंच गई है. संपत्ती के मामले में उन्होंने जेफ बेजोस को पीछे छोड़ दिया है. इसी के साथ वो दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Mark Zuckerberg Become Second Richest in the world: ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स ने दुनिया का टॉप अमीर व्यक्ति की लिस्ट जारी की है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग जेफ बेजोस को पीछे छोड़कर दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. उनकी कुल संपत्ति 206.2 बिलियन डॉलर तक पहुंच गई है.

मार्क जुकरबर्ग ने अमेजन के पूर्व सीईओ और अध्यक्ष जेफ बेजोस की 205.1 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति को पटकनी दी है. इंडेक्स के अनुसार, वर्तमान में, फेसबुक के सह-संस्थापक टेस्ला के सीईओ एलन मस्क से लगभग 50 बिलियन डॉलर पीछे हैं.

मार्क जुकरबर्ग के लिए कैसा रहा 2024

कैलिफोर्निया के मेनलो पार्क स्थित कंपनी में 13% हिस्सेदारी रखने वाले मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति इस वर्ष अब तक 78 बिलियन डॉलर बढ़ चुकी है और इस वर्ष संपत्ति सूचकांक में उन्हें चार स्थान का फायदा हुआ है. 2024 में, मार्क जुकरबर्ग की कुल संपत्ति 78 बिलियन डॉलर बढ़ जाएगी जो ब्लूमबर्ग इंडेक्स द्वारा ट्रैक किए गए 500 सबसे अमीर लोगों के किसी भी सदस्य से ज्यादा है.

इस साल की शुरुआत से मेटा के शेयरों में लगभग 70% की उछाल आई है. इस साल की शुरुआत से मेटा के शेयरों में लगभग 70% की उछाल आई है, जिसका कारण मार्क जुकरबर्ग की निजी संपत्ति में वृद्धि और निवेशकों का उत्साह है. मेटा ने बार-बार अपनी बिक्री वृद्धि के लिए अपने कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) निवेश को एक कारण बताया है.

एलन मस्क से एक कदम पीछे हैं जुकरबर्ग

जुकरबर्ग को अपनी नई रैंक का आनंद मिल रहा है, लेकिन शीर्ष स्थान अभी भी उनकी पहुंच से बाहर है. टेस्ला के एलन मस्क अभी भी 256.2 बिलियन डॉलर की चौंका देने वाली कुल संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति का ताज पहने हुए हैं. जुकरबर्ग का 200 बिलियन डॉलर के अति विशिष्ट क्लब में शामिल होना निवेशकों की नजर में मेटा के पुनरुत्थान को दर्शाता है. कंपनी वर्तमान में अपनी अग्रिम आय के 24 गुना पर कारोबार कर रही है, जो नैस्डेक 100 औसत से थोड़ा कम है. अब जुकरबर्ग की नजरें दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति बनने की दौड़ में मस्क के बराबर पहुंचने पर टिकी हैं.

calender
04 October 2024, 10:10 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो