क्रिप्टो इनवेस्‍टर WazirX में डूबे कई लोगों के पैसे, लगाने से पहले हो जाएं सतर्क

Cryptocurrency News- भारत के सबसे बड़े क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज वज़ीरएक्स हैक किए गए वॉलेट, घबराए हुए ग्राहकों, काफी हद तक कम हो चुकी होल्डिंग्स और फ्रोजन एसेट्स से निपट रहा है. ग्राहक मुआवज़े के साथ-साथ उस क्रिप्टो एक्सचेंज से स्पष्टता की प्रतीक्षा कर रहे हैं, जिसने वॉल्यूम के हिसाब से भारत का सबसे बड़ा होने का दावा किया था.

JBT Desk
JBT Desk

Cryptocurrency News-  26 अगस्त को  साइबर हमले के एक महीने से अधिक समय बाद, जिसमें भारतीय क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज वज़ीरएक्स की संपत्ति में 230 मिलियन डॉलर से ज्यादा का नुकसान हुआ था.  सीईओ निश्चल शेट्टी ने एक्स पर महामृत्युंजय प्रार्थना का एक स्क्रीनशॉट पोस्ट किया, जिसमें निराश और भयभीत ग्राहकों को प्रोत्साहित करते हुए कहा गया, "मैं इसे हर सुबह पढ़ रहा हूं, जिससे मुझे समस्या को हल करने पर अपना ध्यान केंद्रित करने में मदद मिली है"य

ये प्लेटफॉर्म, जिसे कभी भारत का सबसे बड़ा क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज होने का दावा किया जाता था, एक साइबर हमले के प्रभाव से जूझ रहा है, जिसने इसके एक्सचेंज होल्डिंग्स के आधे मूल्य को लगभग मिटा दिया है .यs प्लेटफॉर्म, जिसे कभी भारत का सबसे बड़ा क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज होने का दावा किया जाता था, एक साइबर हमले के प्रभाव से जूझ रहा है, जिसने इसके एक्सचेंज होल्डिंग्स के आधे मूल्य को लगभग मिटा दिया है।

वज़ीरएक्स का क्या हुआ?

18 जुलाई को, वज़ीरएक्स से संबंधित एक मल्टी-सिग्नेचर वॉलेट, जिसे लिमिनल नामक एक डिजिटल एसेट कस्टडी कंपनी की सेवाओं से प्रबंधित किया जाता है, का शोषण किया गया. इससे $230 मिलियन से अधिक की संपत्ति का नुकसान हुआ. जिसके बाद वज़ीरएक्स ने जून की शुरुआत में बताया कि इसकी कुल होल्डिंग USDT 503.64 मिलियन (₹4,203.88 करोड़) थी। उस संख्या के अनुसार (अपडेट किए गए आंकड़े अभी जारी नहीं किए गए हैं), कंपनी ने अपनी होल्डिंग का 40% से अधिक खो दिया।

एक-दूसरे को दोषी ठहराया

वज़ीरएक्स और लिमिनल दोनों ही सुरक्षा विफलताओं के लिए एक-दूसरे को दोषी ठहरा रहे हैं, जबकि दावा कर रहे हैं कि उनके वास्तविक प्लेटफ़ॉर्म को हैक नहीं किया गया था. वज़ीरएक्स अपराधियों (जो अभी भी अज्ञात हैं) और इसके लाइव प्रूफ-ऑफ़-रिजर्व के बारे में अपडेट देने में धीमा रहा है, जिससे इसके ग्राहक बहुत परेशान हैं.

क्या धन निकासी पुनः शुरू हो गई है?

बिना किसी विशेष अपडेट के उपयोगकर्ताओं को कई दिनों तक प्रतीक्षा करवाने के बाद, वज़ीरएक्स ने कहा कि वह "सिंगापुर स्कीम ऑफ़ अरेंजमेंट" का अनुसरण करेगा.  दूसरे शब्दों में, वज़ीरएक्स का नेतृत्व एक ऋण पुनर्गठन प्रस्ताव पेश करेगा जिस पर उपयोगकर्ताओं को वोट देने और अनुमोदन करने का अधिकार होना चाहिए, जिसे बाद में कोर्ट द्वारा स्वीकृत किया जाएगा.

इस घोषणा से भ्रम और गुस्सा पैदा हुआ, क्योंकि उपयोगकर्ताओं को पुनर्गठन योजना के बारे में स्पष्ट समयसीमा नहीं दी गई थी और न ही ये बताया गया था कि उनके बंद पड़े फंड के भविष्य पर उनका कितना अधिकार होगा. कई लोग इस बात से हैरान थे कि भारतीय एक्सचेंज इस मामले को विदेशी अदालत में क्यों ले जा रहा है. इसके अलावा, वजीरएक्स ने कहा कि एक्सचेंज के निकासी पर रोक के बाद किए गए सभी ट्रेड पूर्ववत कर दिए जाएं

वज़ीरएक्स ने एक नोट में कहा, "INR-संबंधित गतिविधियों के लिए परिचालन इकाई, ज़नमाई लैब्स प्राइवेट लिमिटेड ("ज़नमाई"), वज़ीरएक्स प्लेटफ़ॉर्म पर साइबर हमले से प्रभावित नहीं हुई थी और उसके पास सभी INR उपयोगकर्ता शेष राशि को कवर करने के लिए पर्याप्त INR भंडार है, ये सभी शेष राशि वर्तमान में निकासी के लिए उपलब्ध नहीं हैं," वज़ीरएक्स ने कहा, लगभग 34% INR शेष राशि जमी हुई थी और निकासी के लिए उपलब्ध नहीं थी.

calender
20 September 2024, 10:54 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!