भारत की विकास गाथा: 9 साल में 42 पायदान ऊपर चढ़ा, जानें अभी इनोवेशन में क्या है रैंकिंग?

Global Innovation Index 2024: जिनेवा स्थित विश्व बौद्धिक संपदा संगठन की रिपोर्ट के अनुसार, भारत वैश्विक नवाचार सूचकांक (जीआईआई) 2024 में 133 अर्थव्यवस्थाओं में से 39वें स्थान पर है. यह आंकड़े पिछले साल की तुलना में ज्यादा है. वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर जानकारी देते हुए बताया है कि भारत वैश्विक नवाचार सूचकांक 2024 में 133 वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में 39वें स्थान पर पहुंच गया है.

JBT Desk
JBT Desk

Global Innovation Index 2024: भारत ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स (Global Innovation Index) में एक पायदान ऊपर चढ़कर दुनिया की 133 अर्थव्यवस्थाओं के बीच 39वें स्थान पर पहुंच गया है. पिछले साल इस मामले में भारत 40वें स्थान पर था. ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स के मुताबिक, स्विट्जरलैंड, स्वीडन, अमेरिका, सिंगापुर और ब्रिटेन दुनिया की सबसे अधिक नवोन्मेषी अर्थव्यवस्थाएं हैं. जबकि चीन, तुर्की, भारत, वियतनाम और फिलिपीन सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाले देश हैं.

वैश्विक स्तर पर भारत की रैंकिंग पिछले 9 सालों में इनोवेशन इंडेक्स में 42 पायदान का सुधार हुआ है जिसके साथ ही देश अब 38 निम्न-मध्यम आय वाली अर्थव्यवस्थाओं में पहले स्थान पर है. वहीं 130 से अधिक अर्थव्यवस्थाओं की जीआईआई रैंकिंग में, चीन 11वें स्थान पर पहुंच गया है.

9 साल में 42 पायदान ऊपर चढ़ा भारत

वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने अपने आधिकारिक एक्स पर एक पोस्ट में बताया,  'भारत ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स 2024 में 133 वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में 39वें स्थान पर पहुंच गया है.' उन्होंने कहा कि भारत का इनोवेशन लैंडस्केप लगातार बढ़ रहा है जो इनोवेशन और उद्यमियों द्वारा संचालित है. जीआईआई रैंकिंग में सुधार का श्रेय भारत की ज्ञान राजधानी, एक गतिशील स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र और सार्वजनिक और निजी दोनों शोध संगठनों के उल्लेखनीय योगदान को जाता है. सूचकांक ने इस बात पर प्रकाश डाला कि भारत वर्तमान में निम्न-मध्यम आय वर्ग में सबसे आगे है.

इस अर्थव्यवस्था में भारत सबसे आगे

गुरुवार को जारी इंडेक्स के अनुसार,  जीआईआई रैंकिंग में लगातार सुधार ज्ञान पूंजी, जीवंत स्टार्टअप इकोसिस्टम और सार्वजनिक एवं निजी शोध के संगठनों की वजह से हुआ है. ये आंकड़ा नवाचार को बढ़ावा देने में भारत की ताकत और कमजोरियों को प्रदर्शित करता है. रिपोर्ट के मुताबिक 38 निम्न-मध्यम आय अर्थव्यवस्थाओं में शीर्ष रैंक वाले देश के रूप में भारत का स्थान है. यह मान्यता नवाचार में भारत के बढ़ते नेतृत्व को उजागर करती है. खास कर विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में, जहां यह तकनीकी और आर्थिक प्रगति के लिए एक प्रेरक शक्ति के रूप में सामने आता है.

केंद्रीय मंत्री ने दी जानकारी

केंद्रीय मंत्री ने ग्लोल इंडेक्स 2024 को लेकर सोशल मीडिया पर एक पोस्ट किया है. इस पोस्ट में उन्होंने लिखा है,  प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स 2024 में 133 वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में भारत 39वें स्थान पर पहुंच गया है.  पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत ने ये उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की है. केंद्रीय मंत्री ने आगे लिखा है, 'मध्य और दक्षिणी एशिया की 10 अर्थव्यवस्थाओं में प्रथम स्थान है, वहीं निम्न-मध्यम आय वाली अर्थव्यवस्थाओं में भी प्रथम स्थान 2014-15 है. इसके अलावा @WIPO विज्ञान और प्रौद्योगिकी (S&T) क्लस्टर रैंकिंग में चौथा स्थान प्राप्त किया है.

इनोवेशन में क्या है रैंकिंग?

2024 में 133 अर्थव्यवस्थाओं में से 39वें स्थान पर है

भारत बाजार परिष्कार में 23वें स्थान पर है.

ज्ञान और प्रौद्योगिकी उत्पादन में 22वें स्थान पर है.

बुनियादी ढांचे में भारत 72वें स्थान पर है.

व्यवसाय परिष्कार में 58वें स्थान पर है.

मानव पूंजी और अनुसंधान में भी भारत का स्थान 51वां है.

भारत ने अमूर्त संपत्ति तीव्रता में वैश्विक स्तर पर 7वीं रैंक हासिल की है.

हब या क्लस्टरों के संदर्भ में, देश में 2024 में चार विज्ञान और प्रौद्योगिकी क्लस्टर होंगे, जबकि चीन में 26 और अमेरिका में 20 होंगे.

calender
27 September 2024, 10:07 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो