CPI Inflation: पिछले 4 महीनों में महंगाई ने तोड़े रिकॉर्ड, जून में सबसे ज्यादा 5.08% बढ़ी

CPI Inflation in june: पिछले महीने खुदरा महंगाई दर बढ़कर 5.08 फीसदी पर पहुंच गई, जो कि पिछले 4 महीने में सबसे अधिक है. महंगाई में यह उछाल खाने-पीने की चीजों के दाम में बढ़ोतरी के चलते आया है. इस बीच, भारत का IIP ग्रोथ मई 2024 में बढ़कर 5.9 फीसदी हो गया.

JBT Desk
JBT Desk

CPI Inflation in june: देश में महंगाई ने आसमान छू रही है. जिससे आम जनता काफी परेशान है. लोगों की के रसोई से लेकर जरूरत की चीजों तक का दाम काफी ज्यादा बढ़ा हैं. ऐसे में एक सरकारी रिपोर्ट आया है जिसमें ये बताया गया है कि इस साल पिछले 4 महीनों में महंगाई काफी ज्यादा बढ़ गई हैं. खुदरा महंगाई में तो काफी ज्यादा इजाफा हुआ है. इसके साथ ही जून महीने में महंगाई ने अपने सारे रिकॉर्ड तोड़े हैं.  तो आइए नजर डालते हैं इन आंकड़ों पर.

दरअसल इस साल के  जून में खुदरा महंगाई बढ़कर 5.08% हो गई, जो पिछले महीने मई में 4.80% से बढ़कर वार्षिक आधार पर 4 महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गई. सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय की ओर से जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है, "अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) संख्या पर आधारित वर्ष-दर-वर्ष महंगाई दर जून, 2024 के महीने के लिए 5.08% (है. ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में महंगाई दर  5.66% और 4.39% है. "

खाने पीने की चीजों के बढ़े दाम

इस साल जून के महीने में खाने पीने की चीजों में भी महंगाई देखने को मिली है. खाने के सामानों पर महंगाई बढ़कर 9.55% हो गई, जो मई में 8.69% और जून 2023 में 4.55% थी. जून में ग्रामीण इलाकों में महंगाई बढ़कर 5.67% हो गई, जो मई में 5.34% और जून 2023 में 4.78% थी. वहीं, इसके विपरीत शहरों में महंगाई जून में मामूली रूप से घटकर 4.39% हो गई, जो मई में 4.21% और जून 2023 में 4.96% थी.

आने वाले समय में और बढ़ सकती है महंगाई

एमओएसपीआई ने शुक्रवार को आंकड़ा जारी किया  जिसके अनुसार, भारत का औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (IIP) मई में 5.9% बढ़ा, जबकि अप्रैल में यह 5% बढ़ा था. सीपीआई मुद्रास्फीति हमारी उम्मीदों से थोड़ी अधिक रही. आने वाले समय में खाने की चीजों में महंगाई और अधिक बढ़ सकती है. हालांकि बेहतर बुवाई पैटर्न और बारिश के चलते स्थिति में सुधार हो सकता है. 

calender
12 July 2024, 07:09 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!