NPS Vatsalya स्कीम में करोड़पति बनेगा आपका बच्चा, समझें गणित

NPS Vatsalya: केंद्र सरकार ने 18 साल के कम उम्र के बच्चों के लिए खास स्कीम लॉन्च की है. इस स्कीम का नाम एनपीएस वात्सल्य है. इस स्कीम के तहत माता-पिता अपने बच्चों का फ्यूचर सुरक्षित बना सकते हैं. इस स्कीम को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट 2020 में ऐलान किया था. इस स्कीम की देश के 75 लोकेशन में शुरुआत हो चुकी है. आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में.

JBT Desk
JBT Desk

NPS Vatsalya Scheme: 18 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए खुशखबरी है. दरअसल, केंद्र सरकार ने 18 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए पेंशन स्कीम एनपीएस वात्सल्य लॉन्च किया है. इस स्कीम में मुताबिक इन्वेस्ट करके फ्यूचर को सुरक्षित बनाया जा सकता है. केंद्र सरकार इस स्कीम के तहत जमा राशि पर कंपाउंडिंग ब्याज दर का लाभ भी दे रहे हैं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस स्कीम को लेकर आम बजट 2024 में ऐलान किया था. फिलहाल देश के 75 लोकेशन में इस स्कीम की शुरुआत की गई है. इसके साथ  250 से ज्यादा परमानेंट रिटायरमेंट अकाउंट नंबर को आवंटित किया गया है

एनपीएस वात्सल्य स्कीम में माता-पिता बच्चों को भविष्य के लिए इन्वेस्ट कर सकते हैं. स्कीम के तहत माता-पिता को बच्चे के लिए हर महीने कम से कम 1000 रुपये का निवेश करना होगा. बता दें, अधिकतम निवेश की सीमा अभी तक तय नहीं की गई है. एनपीएस वात्सल्य में 3 साल की लॉक इन पीरियड है. 18 साल होने के बाद माता-पिता बच्चे की पढ़ाई, बीमारी आदि जैसे स्थिति में कुल योगदान की 25 फीसदी राशि तक निकाली जा सकती है. 3 बार इमरजेंसी की स्थिति में पैसे निकाले जा सकते हैं. आप बैंक, पोस्ट ऑफिस, ऑनलाइन प्लेटफॉर्म या ई-एनपीएस की मदद से खाते खोले जा सकते हैं. 

एनपीएस वात्सल्य स्कीम

एनपीएस कैलकुलेटर के अनुसार अगर माता-पिता अपने बच्चे के एनपीएस वात्सल्य खाते में हर साल 10,000 रुपये का इन्वेस्ट करते हैं तो 18 साल तक बच्चे की जमा राशि 5 लाख होगी. इसमें 10 फीसदी का अनुमानित रिटर्न के तहत 5 लाख रुपये का फंड जमा होगा. अगर ऐसा 60 साल की उम्र तक जारी रहेगा तो 10 फीसदी के अनुमानित रिटर्न के आधार पर 2.75 करोड़ का फंड मिलेगा. 

ऐसे खोल सकते हैं अकाउंट

एनपीएस वात्सल्य स्कीम में खाता खुलवाने के लिए आप बैंक, पोस्ट ऑफिस या ई-प्लेटफॉर्म का यूज कर सकते हैं. अलग-अलग eNPS platform की मदद से ऑनलाइन अकाउंट खोल सकती हैं. बता दें, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक जैसे बैंकों ने PFRDA के साथ पार्टनरशिप भी की है. आप इन बैंकों की मदद से NPS Vatsalya का अकाउंट खुलवा सकते हैं. 

calender
20 September 2024, 08:33 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!