त्योहार से पहले महंगाई का झटका, LPG सिलेंडर के बढ़े दाम, जानें और क्या हुआ बदलाव

Rule Change: हर महीने की पहली तारीख को देश में बहुत कुछ बदलाव होता है. इस बार भी अक्टूबर की पहली तारीख को कई बड़े बदलाव हुए हैं. इस महीने जनता को महंगाई को झटका लगा है क्योंकि वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में ₹48 की बढ़ोतरी हुई है. वहीं इसके अलावा आधार कार्ड, PPF, सुकन्या समृद्धि योजना समेत इनकम टैक्स से जुड़े नियम में भी बदलाव हुआ है तो चलिए जानते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Rule Change: आज से अक्टूबर महीने की शुरुआत होने के साथ देश में बड़े बदलाव हुए हैं. इस महीने में कई त्योहार पड़ने वाले हैं. हालांकि इस महीने जनता को महंगाई का सामना पड़ेगा क्योंकि त्योहारी सीजन से पहले सरकार ने कई चीजों के दाम में बढ़ोतरी की है. 1 अक्टूबर 2024 से वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में ₹48 की बढ़ोतरी की गई है. हालांकि घरेलू सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

दशहरा और दिवाली जैसे प्रमुख त्योहारों से पहले की गई इस बढ़ोतरी के कारण 19 किलोग्राम वाले वाणिज्यिक एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में ₹ 48.50 की बढ़ोतरी की गई है. जबकि 5 किलोग्राम वाले फ्री ट्रेड एलपीजी सिलेंडर की कीमत में ₹ 12 की बढ़ोतरी की गई है.

त्योहारों में पड़ेगा जेब पर असर

दशहरा और दिवाली जैसे त्योहारों से पहले LPG सिलेंडर की कीमतों में यह वृद्धि उपभोक्ताओं के लिए महंगाई का झटका है. खासतौर पर व्यवसायिक क्षेत्र पर इसका सीधा असर पड़ेगा, क्योंकि रेस्टोरेंट और होटलों में बड़े पैमाने पर कमर्शियल सिलेंडर का उपयोग होता है. घरेलू सिलेंडर के दाम न बढ़ने से घरेलू उपभोक्ताओं को राहत जरूर मिली है, लेकिन कमर्शियल सिलेंडर के दाम में वृद्धि से बाजार में कीमतों पर असर पड़ सकता है.

कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के नए दाम

एलपीजी कमर्शियल सिलेंडर के दाम विभिन्न शहरों में बढ़ाए गए हैं. अब से दिल्ली में 19 किलो वाला सिलेंडर 1740 रुपये में मिलेगा. वहीं मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में भी इसके रेट बढ़े हैं. बता दें कि सितंबर में भी एलपीजी सिलेंडर की कीमत में भी लगभग 39 रुपये की बढ़ोतरी हुई थी. उस दौरान सिलेंडर की कीमत 1,652.50 रुपये से बढ़कर 1,691.50 रुपये हो गई थी

प्रमुख शहरों के नए रेट 

शहर का नाम 19 किलो वाले कॉमर्शियल सिलेंडर के नए दाम
दिल्ली ₹1740
मुंबई ₹1692.50
कोलकाता ₹1850.50
चेन्नई ₹1903
calender
01 October 2024, 09:41 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो