शेयर बाजार में मची उथल-पुथल, पहले गिरा नीचे...अब पकड़ ली तूफानी रफ्तार

Stock Market On Result Day: हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के चुनावी नतीजे जैसे-जैसे आए, मंगलवार को शेयर बाजार की चाल भी बदली-बदली दिखी. गिरावट के साथ खुलने के बाद अब शेयर बाजार ने रफ्तार पकड़ ली है. देखते ही देखते शेयर बाजार में मुनाफा देखने को मिल रहा है.

JBT Desk
JBT Desk

Stock Market On Result Day: जम्मू-कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनाव के रिजल्ट आने शुरू हो चुके हैं. शुरुआत में कांग्रेस ने अपनी रफ्तार तेजी से पकड़ ली थी. जिसके बाद से शेयर बाजार में भयंकर गिरावट हो गई.  अभी तक के रुझानों पर नजर डालें, तो जहां हरियाणा में शुरुआत में BJP को नुकसान होता नजर आ रहा था, लेकिन अचानक Congress और भाजपा एक रफ्तार बनाए नजर आने लगीं. 

वहीं जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस बढ़त बनाए दिख रही है. देश के दो राज्यों में विधानसभा चुनाव के नतीजों का असर शेयर बाजार  पर भी देखने को मिल रहा है और इसकी चाल बदली-बदली नजर आ रही है. मंगलवार को इलेक्शन रिजल्ट वाले दिन सेनसेंक्स पहले करीब गिरावट के साथ लाल निशान पर ओपन हुआ और कुछ ही देर में रफ्तार पकड़ते हुए 300 अंक से ज्यादा उछल गया.

नतीजों के साथ ही बदली बाजार की चाल

सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन मंगलवार को शेयर बाजार में बड़ा उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है. सेंसेक्स और निफ्टी की इस बदली-बदली चाल ने निवेशकों को भी हैरान कर दिया है. अगर BSE Sensex की बात करें, तो अपने पिछले बंद 81,050 की तुलना में ये इंडेक्स गिरावट के साथ 80,826.56 के लेवल पर ओपन हुआ और करीब आधे घंटे के कारोबार के बाद ही ये गिरावट तेजी में तब्दील हो गई. 

सेंसेक्स करीब 310 अंकों की बढ़त लेकर 81,360.60 के स्तर पर कारोबार कर रहा था. NSE Nifty भी सेंसेक्स के कदम से कदम मिलाकर चलता नजर आया और सोमवार के बंद 24,795.75 की तुलना में चढ़कर 24,832.20 के स्तर पर खुला और 9.30 बजे के आस-पास ये बढ़त के साथ 24,874 पर कारोबार करने लगा.

मार्कट खुलने पर बाजार धड़ाम से गिरा

शेयर बाजार में बीतें 6 दिनों में लगातार गिरावट देखने को मिली है. इसी बीच जैसे ही शेयर बाजार का कारोबार शुरू हुआ तब लगभग 934  शेयर हरे निशान पर खुले, जबकि 1380 कंपनियों के शेयरों ने गिरावट के साथ लाल निशान पर ओपनिंग की. इस बीच 144 शेयर ऐसे रहे, जिनकी स्थिति में कोई बदलाव देखने को मिला है.   Nifty पर HUL, M&M, Cipla, Shriram Finance, Trent के शेयरों में तेजी देखने को मिल रही थी. तो वहीं Tata Steel, Hindalco, Tata Motors, Power Grid Corp शेयर गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे.

calender
08 October 2024, 11:14 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो