अब बच्चों की भी पेंशन फिक्स...! वात्सल्य स्कीम देगी सिक्योर भविष्य

NPS Vatsalya Scheme: भारत सरकार ने 18 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए NPS वात्सल्य स्कीम लॉन्च की है. इसी साल के बजट में इसका ऐलान किया गया था. आइये जानें इस स्कीम के बारे में सबकुछ.

Shyamdatt Chaturvedi
Shyamdatt Chaturvedi

NPS Vatsalya Scheme: 18 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए NPS वात्सल्य स्कीम का पोर्टल लॉन्च किया गया है. 2024 के बजट में इसका ऐलान हुआ था. दरअसल NPS वात्सल्य बच्चों के बड़े होने पर फाइनेंशियल सिक्योरिटी इंश्योर करने में मदद करेगा. इस स्कीम में बच्चों की ओर से माता-पिता निवेश कर सकते हैं. बालिग होने पर यह रेगुलर NPS अकाउंट में बदल जाएगा.  उसके बाद बच्चा उसे बच्चा खुद ऑपरेट कर पाएगा.

देश के सभी बैंक, पोस्ट ऑफिस और पेंशन फंड में पॉइंट ऑफ प्रेजेंस (POP) के जरिए अकाउंट ओपन किया जाएगा. यूजर्स ऑनलाइन प्लेटफॉर्म e-NPS से भी यह अकाउंट ओपन कर सकते हैं. 

क्या है वात्सल्य स्कीम?

कल यानी 18 सितंबर को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस स्कीम की शुरुआत की है. इस स्कीम के लॉन्च के मौके पर निर्मला सीतारमण कहा कि माता-पिता और अभिभावकों को अपने नाबालिग बच्चों के जन्मदिन और अन्य अवसरों पर NPS वात्सल्य में निवेश करने पर विचार करना चाहिए.

वात्सल्य स्कीम का फायदा

दरअसल  रेगुलर NPS स्कीम रिटायरमेंट फंड बनाने में मदद करती है. ज्यादा रिटर्न के लिए NPS कॉन्ट्रीब्यूशन को स्टॉक और बॉन्ड जैसे बाजार से जुड़े इंस्ट्रूमेंट में इन्वेस्ट किया जाता है.

वात्सल्य स्कीम में कब खोल सकते हैं बच्चों का खाता?

बता दें कि सभी माता-पिता या गार्जियन, चाहे भारतीय नागरिक हों, NRI या OCI, अपने नाबालिग बच्चों के लिए 'NPS वात्सल्य' अकाउंट खोल सकते हैं. अगर आपका बच्चा 3 साल का है और इस स्कीम में अगर आप 10,000 रुपये की SIP करते हैं तो बच्चे के 18 साल का होने पर करीब 63 लाख रुपए का फंड जमा हो सकता है. जिसका लाभ सीधे बच्चों को मिलेगा.

calender
19 September 2024, 11:24 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!