19-22 साल के 2 दोस्त, 10 मिनट का काम, कमाए 3600 करोड़; यंगेस्ट अरबपति की कहानी

Hurun Rich List Youngest Billionaire Story: अगर एक स्पष्ट लक्ष्य और उसे हासिल करने का जुनून हो तो कोई भी चुनौती आसान हो जाती है. इसके लिए जरूरत होती है एक सटीक आइडिया कि जो राह को आसान बना देती है. हुरुन रिच लिस्ट 2024 में शामिल जेप्टो के फाउंडर कैवल्य बोहरा और उनके दोस्त को-फाउंडर आदित पलीचा की ऐसी ही कहानी है जो उन्हों देश के सबसे युवा अरबपति बनाती है. आइये जानें 19 और 22 साल के 2 दोस्तों की कहानी.

JBT Desk
JBT Desk

Youngest Billionaire Story: अगर स्पष्ट लक्ष्य हो और उसे हासिल करने का जुनून तो कोई भी चुनौती आसान हो जाती है. सफलता उसके कदम चूमती है जो लक्ष्य को हासिल करने सटीक आइडिया के साथ काम करता है. ऐसा ही एक कमाल का आइडिया हुरुन रिच लिस्ट 2024 में शामिल कैवल्य बोहरा का और उनके दोस्त का था जिसने उनको जिन्होंने 3600 करोड़ रुपये की नेटवर्थ के साथ देश के सबसे युवा अरबपतियों की लिस्च में शामिल कर दिया है. चलिए जानते हैं, कैवल्य और उनके दोस्त की सबसे युवा अरबपति बनने तक की पूरी कहानी.

इस बार हुरुन इंडिया रिच लिस्ट में 300 से अधिक भारतीय अरबपतियों को शामिल किया गया है. इस लिस्ट में सबसे ऊपर नाम आता है अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी आता है. अडानी ने रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ते हुए सबसे अमीर भारतीय का खिताब जीता है. वहीं, सबसे युवा अरबपति का खिताब फिर से क्विक डिलीवरी प्लेटफॉर्म जेप्टो के को-फाउंडर कैवल्य बोहरा को मिला है. दूसरे नंबर पर उन्हें के दोस्त आदित पलीचा है.

लगातार तीसरी बार लिस्ट में शामिल

Zepto लगातार अपने कारोबार का विस्तार कर रहा है. अब बेंगलुरु, लखनऊ, दिल्ली और चेन्नई जैसे तमाम बड़े शहरों में एक्टिव हो गया है. जेप्टो एक क्विक कॉमर्स यूनिकॉर्न स्टार्टअप है, जिसका वैल्यूएशन 5 अरब डॉलर है. कंपनी की सफलता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि कैवल्य बोहरा, महज 19 साल की उम्र में Rich List 2022 में शामिल हुए थे. अब लगातार तीसरे साल इस लिस्ट में सबसे युवा अरबपति बनकर उभरे हैं. उनके साथी को-फाउंडर 22 वर्षीय आदित पालीचा दूसरे सबसे युवा अरबपति के हैं.

21 साल की उम्र में 3600 करोड़ की नेटवर्थ

क्विक कॉमर्स ऐप Zepto 2023 का पहला यूनिकॉर्न बना था. Zepto भारत का सबसे तेज़ ऑनलाइन ग्रॉसरी डिलीवरी प्लेटफॉर्म है, जो कुछ ही मिनटों में ऑनलाइन किराने का सामान, फल, सब्जियां, पर्सनल केयर, इलेक्ट्रॉनिक्स और काफी कुछ डिलीवर करता है. इस स्टार्टअप की कहानी भी उतनी ही दिलचस्प है.

कॉलेज में देखा सपना और छोड़ दी पढ़ाई

Zepto के को-फाउंडर कैवल्य बोहरा का जन्म 2003 में बेंगलुरु में हुआ था. उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई मुंबई और दुबई में की. बाद में उन्होंने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई के लिए दाखिला लिया. कैवल्य के मन में एक अनोखा आइडिया था. अपने बिजनेस आइडिया को साकार करने के लिए उन्होंने 2020 में कॉलेज छोड़ने का निर्णय लिया. उनके इस प्लान में उनके दोस्त आदित पालीचा ने उनका साथ दिया.

दो दोस्तों का सफर

कैवल्य और आदित ने मिलकर बिजनेस शुरू करने का सपना देखा और इसके लिए उन्होंने 2018 में 'GoPool' नाम से कार-पूल सर्विस शुरू की. लेकिन पढ़ाई और बिजनेस को साथ में संभालना मुश्किल हो गया. इसलिए वो कॉलेज छोड़कर मुंबई आ गए. मुंबई में दोनों ने मिलकर 2020 में ऑनलाइन ग्रॉसरी डिलीवरी स्टार्टअप 'किरानामार्ट' शुरू किया. हालांकि, ये भी सफल नहीं हुआ तो उन्होंने  नए आइडिया के साथ आगे बढ़ने का फैसला लिया.

10 मिनट डिलीवरी का आइडिया

कैवल्य को 10 मिनट की डिलीवरी का आइडिया कॉलेज में पढ़ाई के दौरान ही आया था. ऑनलाइन ऑर्डर करने के बाद डिलीवरी में 2-3 दिन का समय लगता था. इस समस्या के कारण उन्होंने क्विक डिलीवरी स्टार्टअप का विचार किया. यहीं से Zepto की शुरुआत हुई. कोरोना महामारी का दौर था तब लोगों को घरों तक सामान की तेज डिलीवरी काम उन्होंने शुरू किया. इस कारण इनको बहुत फायदा हुआ और इसने बाजार को बदल डाला.

calender
30 August 2024, 10:17 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!