भारत में संभावनाएं तलाशने आएगा ब्रिटिश विश्वविद्यालयों का शिष्टमंडल

ब्रिटेन के 22 विश्वविद्यालयों का एक शिष्टमंडल पांच दिवसीय दौरे पर भारत आएगा। इस दौरान वह नई शिक्षा नीति (एनईपी) से संबंधित सहयोग की संभावनाओं पर चर्चा करेंगा।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

ब्रिटेन के 22 विश्वविद्यालयों का एक शिष्टमंडल पांच दिवसीय दौरे पर भारत आएगा। इस दौरान वह नई शिक्षा नीति (एनईपी) से संबंधित सहयोग की संभावनाओं पर चर्चा करेंगा। ब्रिटिश सरकार के शीर्ष अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी।

अधिकारियों ने बताया कि ब्रिटेन के उच्च शिक्षा से जुड़े अधिकारियों का यह सबसे बड़ा शिष्टमंडल होगा, जो दोनों देशों के बीच उच्चतर शिक्षा के क्षेत्र में संबंधों को नई ऊर्जा देने के उद्देश्य से राज्य और केंद्र सरकार के अधिकारियों के साथ छह से 10 जून तक बैठक करेगा।

सांस्कृतिक संबंधों और शैक्षणिक अवसरों के लिए ब्रिटेन का अंतरराष्ट्रीय संगठन ‘ब्रिटिश कॉउंसिल’ इस शिष्टमंडल की मेजबानी करेगा। इसमें ब्रिटेन के 22 विश्वविद्यालयों और अन्य विभागों के प्रतिनिधि शामिल होंगे जो भारत सरकार की संस्थाओं व विश्वविद्यालय के अधिकारियों से मुलाकात करेंगे।

ब्रिटिश सरकार के ‘इंटरनेशनल एजुकेशन चैम्पियन’ स्टीव स्मिथ ने ‘पीटीआई से कहा कि “महामारी के बाद भारत और ब्रिटेन के बीच शिक्षा क्षेत्र में संबंध और मजबूत बनकर उभरे हैं। अगले कुछ दिनों में शिष्टमंडल कई क्षेत्रों में भारत-ब्रिटिश साझेदारी को विस्तार देने पर ध्यान केंद्रित करेगा। इसमें सहयोग के कई मॉडल का सहारा लिया जाएगा।

calender
05 June 2022, 07:15 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो