शिक्षा निदेशालय GNCT दिल्ली ने अपने सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली छात्राओं को 15 लैपटॉप वितरित किए है। ये लैपटॉप STEMPower4Girls, कैलीफोर्निया द्वारा आयोजित एक टूर्नामेंट के माध्यम से छात्रों द्वारा जीते गए। STEMPower4Girls अमेरिका में एक 501(c) (3) गैर-लाभकारी संगठन है, जो STEM के क्षेत्र में युवा लड़कियों को ताकतवर बनाने के लिए समर्पित है। वे युवा लड़कियों को वर्कशॉप और टूर्नामेंट जैसे शैक्षिक अवसर प्रदान करने के साथ-साथ लड़कियों को उनके वांछित करियर पथ को आगे बढ़ाने के लिए संसाधन प्रदान करके ऐसा करते हैं। उन्होंने वैश्विक स्तर पर 1,050 से अधिक लड़कियों के लिए 90 कार्यशालाएं आयोजित की हैं और 44 स्कूलों और 5 देशों में पहुंच चुके हैं। उन्होंने 20 वैश्विक अध्याय भी स्थापित किए हैं।

वे वर्तमान में भारत में लड़कियों को शिक्षित करने के अपने प्रयासों को निर्देशित कर रहे हैं। एक साल से अधिक समय से, उन्होंने इन स्कूलों में 600 से ज्यादा छात्रों के लिए साप्ताहिक STEM कार्यशालाओं की मेजबानी करने के लिए दिल्ली सरकार के स्कूलों और टीच फॉर इंडिया के साथ भागीदारी की है। उन्होंने जावा और पायथन प्रोग्रामिंग और एचटीएमएल और सीएसएस के साथ एक वेबसाइट बनाने जैसे प्रौद्योगिकी विषयों पर एसटीईएम कार्यशालाएं आयोजित की हैं। गणित के विषय जैसे गिनती और प्रायिकता, पुनरावर्तन और संख्या सिद्धांत; और रसायन विज्ञान, भौतिकी और जीव विज्ञान जैसे विज्ञान विषय।

इस वर्ष, छात्राओं ने एक ऑनलाइन टूर्नामेंट में भाग लिया जिसमें एक व्यक्तिगत विज्ञान, गणित और प्रौद्योगिकी परीक्षण शामिल था। इसमें 3 डिवीजन इस प्रकार थे। 8वीं कक्षा, 9वीं कक्षा और 10वीं कक्षा की लड़कियां। आज, STEMPower4Girls से प्राप्त छात्रवृत्ति निधि के माध्यम से विजेताओं को 300,000 रुपये (3 लाख) से अधिक मूल्य के 15 लैपटॉप और प्रमाण पत्र वितरित किए गए।

इस टूर्नामेंट श्रृंखला के माध्यम से अंतिम लक्ष्य शिक्षा निदेशालय जीएनसीटी दिल्ली की कुछ सबसे प्रतिभाशाली लड़कियों को एसटीईएम क्षेत्रों में लाने के साथ-साथ उन्हें भविष्य में एसटीईएम करियर बनाने का अवसर प्रदान करना है।