Fun Facts : क्या आपको मालूम है इन रोचक जानकारी के बारे में?

दुनिया भर में ऐसे - ऐसे रहस्य और जानकारी छिपी हुई हैं जिनसे शायद आप अब तक रू - ब - रू ना हुए हों। यह जानकारी किसी भी विषय , वस्तु के बारे में हो सकती है। इन में से कुछ ऐसी जानकारी भी मिल जाती हैं जिनसे आपको हैरानी भी होती है और साथ ही उस विषय के बारे में जानने की ओर इच्छा जगती है।

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

दुनिया भर में ऐसे - ऐसे रहस्य और जानकारी छिपी हुई हैं जिनसे शायद आप अब तक रू - ब - रू ना हुए हों। यह जानकारी किसी भी विषय , वस्तु के बारे में हो सकती है। इन में से कुछ ऐसी जानकारी भी मिल जाती हैं जिनसे आपको हैरानी भी होती है और साथ ही उस विषय के बारे में जानने की ओर इच्छा जगती है। तो आइये आज कुछ ऐसी ही दिलचस्प जानकारी लेकर हम आपके लिए लेकर आये हैं , जो अपने ज्ञान को और बढ़ा सकने में मदद करेगा।

1 लीच

लीच , यह एक छोटे साइज के कीड़े होते हैं जिनके टोटल 32 दिमाग होते हैं। इसका मुख्य काम केवल शरीर से खून चूसना होता है। यह शरीर से गंदे खून को चूसती है, लीच को आम भाषा में जोंक कहा जाता है। यह आपने अधिकतर बारिश के मौसम में देखी होगी।

2 हिंबा जनजाति

क्या आपको मालूम है नामबिया की हिंबा जनजाति की एक अजीब सी प्रथा है जिसमें महिलाएं अपने जीवन में केवल एक ही बार नहाती हैं और वो भी अपनी शादी के दिन। है ना यह अजीब , क्या आपको इससे पहले यह पता था।

3 चीता

शायद ही कुछ लोगों को यह मालूम न हो की चीता कभी दहाड़ता नहीं है , वह केवल बिल्ली की तरह म्याऊ करता है। 

4 साल बाद मिला कंकाल

आपको यह जानकर हैरानी होगी लन्दन में एक महिला का कंकाल उसकी मृत्यु के 3 साल बाद मिला और वो भी उसके फ्लैट में टीवी देखते हुए। सुनने में ही भयानक लगता है।

5 बेला हदीद

आपको बता दें बेला हदीद विश्व की सबसे खूबसूरत महिला मानी जाती है , यह एक सुपर मॉडल हैं और विज्ञान के अनुसार बेला का चेहरा 94.35 प्रतिशत परफेक्ट माना गया है।

6 पारसी धर्म

किसी की मृत्यु के बाद उस व्यक्ति के शव को या तो जलाया जाता है या फिर उसको दफनाया जाता है। लेकिन पारसी धर्म के लोग प्रकृति को बचाने के लिए शव को दफनाने और जलाने की बजाय उसको एक बिल्डिंग के ऊपर रखा जाता है। जिससे गिद्द उसको खा सके और वातावरण भी स्वस्छ रहे।

calender
02 February 2023, 03:47 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो