साइकोलॉजी यह एक ऐसा साइंस है , जिसमें आपको यह जानने को मिलेगा की हमारे मन और हमारी आदतों को कैसे जोड़ा जाता है। इसमें हमें अनकहे और अनसुने फैक्ट्स को जानने का मौका मिलता है। हम मनोवैज्ञानिक की मदद से सामने वाले की भावनाओं को उनके बर्ताव को और उनकी किस प्रकार की सोच है , यह जान पाते हैं। ऐसे ही साइकोलॉजी के कुछ इंटरेस्टिंग फैक्ट्स के बारे में आज हम आपको बताएंगे।

1 सोचते हुए सोना

सोने से पहले आप जो भी सोचते हुए सोते हो, आपका दिमाग आपको नींद में भी वही महसूस कराता है। जिससे सोने के बाद भी आपको ताज़गी का महसूस नहीं होता , और थकावट सी रहती है।

2 yes शब्द का कम करें इस्तेमाल

हमें हमेशा हर बार हाँ ( yes) शब्द का कम इस्तेमाल करना चाहिए , साइकोलॉजी के अनुसार हमेशा हाँ बोलने वाले व्यक्ति की कम इज़्ज़त की जाती हैं। इसलिए हर बात पर हाँ बोलने की बजाए ( no) नहीं शब्द का प्रयोग भी करना चाहिए।

3 साइकोलॉजी के अनुसार

साइकोलॉजी कहता है यदि आप किसी भी इंसान से नफरत या प्रेम करते हैं , तो उसके सामने अपनी फीलिंग्स को जाहिर कर देना चाहिए। ऐसा ना करने से आपको बेचैनी होगी , जिसके कारण इंसान की सोचने समझने की शक्ति पर प्रभाव पड़ता है।

4 रिलेशनशिप फैक्ट

साइकोलॉजी के अनुसार केवल 10 % महिलाएं ही अपने प्यार का इजहार कर पाती हैं, वही 90 % लड़के अपने प्यार का इज़हार पहले ही कर देते हैं।

5 बीच रात में नींद टूटना

साइकोलॉजी कहती है यदि किसी की आधी रात में अचानक से नींद टूट जाती है , इसका मतलब होता है की आपकी आत्मा किसी के सपने में गयी है। या फिर किसी ने आपके बारे में बहुत ज़्यादा सोचा है।

6 आत्मविश्वास बढ़ाना

यदि आपका आत्मविश्वास बहुत ही कमजोर है , तो साइकोलॉजी कहता है इसको बढ़ाने के लिए रंगों जीवन में काफी महत्व होता है। इसके लिए आप लाल और काले रंग के कपड़ों को पहने। आत्मविश्वास बढ़ेगा।

7 आपका स्वभाव कैसा है

साइकोलॉजी कहता है , जो पुरुष स्वभाव में बहुत मजकिया होते हैं , लड़कियां उन की तरफ ज़्यादा आकर्षित होती हैं।