Psychology Facts in Hindi: मनोविज्ञान के कुछ मज़ेदार रोचक तथ्य , जो कर देंगे आपको हैरान

यह एकेसा साइंस है जिसमें आप व्यक्ति के मन की भावनाओं को समझ सकते हैं। आप इसकी मदद से अपने पार्टनर की भवनाओं को आसानी से जान सकते हैं। साइकोलॉजी एक ऐसा मनोविज्ञान है जो हमारी आदतों से जोड़ता है,

calender
04 March 2023, 03:19 PM IST

यह एक ऐसा साइंस है जिसमें आप व्यक्ति के मन की भावनाओं को समझ सकते हैं। आप इसकी मदद से अपने पार्टनर की भवनाओं को आसानी से जान सकते हैं। साइकोलॉजी एक ऐसा मनोविज्ञान है जो हमारी आदतों से जोड़ता है, मानव के व्यवहार में होने वाले बदलावों की भली - भांति पहचान करवाता है। ऐसे लोगों को पहचानने में मदद मिलती है। आज की यह जानकारी आपको जरूर काम आएगी, इसकी मदद से आप मानव व्यवहार को समझने में मदद मिलेगी।

1 साइकोलॉजी के अनुसार यदि किसी पुरुष को किसी बात से तकलीफ पहुँचती है तो वह इस बात को भूल जाते हैं, लेकिन कभी माफ़ नहीं करते। वहीं यदि किसी महिला को किसी बात से तकलीफ पहुँचती है तो माफ़ कर देती है, लेकिन कभी उस बात को भूलती नहीं है।

2 अधिकतर लोग ऐसे लोगों पर ज़्यादा ध्यान देते हैं जो उन्हें नज़रअंदाज़ करते हैं, उन पर नहीं जो उन्हें भाव देते हैं, यह मानव व्यवहार है।

3 एक शोध के अनुसार लड़के भले ही सारा दिन सबसे फ़्लर्ट करते हैं, लेकिन रात के समय वह उस लड़की के बारे में जरूर याद करते हैं जो उनका सच्चा प्यार होता है।

4 अधिकतर हैंडसम लड़के या तो सिंगल होते हैं या फिर अपने प्यार में नाकामियाब होते हैं।

5 लड़की अपनी चाहत हमेशा इशारों के जरिये ही बताती है, वह कभी सामने से आकर अपने प्यार का इज़हार नहीं करती चाहे कुछ भी हो जाये।

6 साइकोलॉजी कहता है की आप जितना भी साइकोलॉजी यानी मनोविज्ञान का ज्ञान रखेंगे आपकी सफल होने की उम्मीद 70 प्रतिशत बढ़ जाती है, जिससे आप अपने मनपसंद कामों को जल्द से जल्द पूरा करने में सक्षम हो जाते है।

7 क्या आप जानते हैं, हम जिस विचार को अपने दिमाग में बार - बार सोचते रहते हैं तो हमारा दिमाग कुछ ऐसे तुंत निर्मित कर देता है जिससे विचार किया गया वह सब हमारे जीवन में सत्य हो जाता है।

8 ह्यूमन साइकोलॉजी के अनुसार यदि कोई पार्टनर कितनी भी बड़ी गलती क्यों न कर दे सामने वाला व्यक्ति जितना उसे प्यार करता है उतनी ही आसानी से उसे माफ़ भी कर देता है।

9 यदि आप किसी को अपनी बात बता रहें हैं और सामने वाला व्यक्ति अपना सर नीचे झुका कर सुन रहा है तो इसका मतलब है की वह आपकी बातों में दिलचस्पी नहीं रख रहा है और आपको बुरा न लग जाये तो बताना भी नहीं जा रहा है।

10 जो व्यक्ति झूठ बोलने में महारथी होता है, वह दूसरों का झूठ आसानी से पकड़ लेते हैं।

11 किसी को अपने साथ चलने के लिए पूछते समय यदि आप उसके कंधे पर हाथ रख देते हैं तो उस व्यक्ति की हाँ करने की संभावना अधिक होती है।

12 यदि किसी समूह में कुछ लोग किसी व्यक्ति का मिलकर मज़ाक बनाते हैं तो वह व्यक्ति उसको सबसे ज़्यादा देखता है जिसे वह अपने दिल के करीब मानता है।

13 यदि कोई व्यक्ति आपसे दूर जाना चाहता है तो उसे जाने दीजिये, आप जितना उसे रोकने की कोशिश करेंगे वह व्यक्ति उतना ही जाने की कोशिश करेगा और आपकी कद्र नहीं करेगा।

14 आप जीतने ठन्डे कमरे में सोयेंगे उतना ही डरावने सपने आने के चांस होते हैं।

15 जो व्यक्ति आपसे ज़रा - ज़रा सी बातों पर गुस्सा या नाराज़ हो जाता है, इसका मतलब है उसे आपसे और साथ और प्यार की जरूरत है।

16 पुरुष किसी के भी प्यार में पड़ने के लिए 3 दिन ही लगाता हैं, लेकिन महिलाएं 18 डेट्स पर जाने के बाद भी किसी के प्यार में आसानी से नहीं पड़ती।

17 जो व्यक्ति अधिक शरमाते हैं , वह अधिक दयालु और भरोसेमंद होते हैं।

18 हमारा दिमाग खुद से एक भी चेहरा नहीं बना सकता इसलिए सपने में नज़र आने वाले व्यक्ति और जगह हमें कहीं न कहीं देखी होती है।

19 पुरुष हर सात सेकेंड में सेक्स करने के बारे में सोचता है।

20 ज़्यादातर लड़को को इमोशनल लड़कियां पसंद होती हैं।

calender
04 March 2023, 03:19 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो