क्या 12 साल की उम्र में लड़का बन सकता है पिता? जानिए क्या कहता है सांइस और कानून

क्या आप इस सवाल का जवाब जानते हैं कि एक लड़का किस न्यूनतम उम्र में पिता बनने के लिए शारीरिक रूप से सक्षम होता है? वैज्ञानिक जानकारी के अनुसार जब बच्चे के शरीर में शुक्राणु बनने लगते हैं तो वह पिता बनने के लायक हो जाता है.

JBT Desk
JBT Desk

क्या आप इस सवाल का जवाब जानते हैं कि एक लड़का किस न्यूनतम उम्र में पिता बनने के लिए शारीरिक रूप से सक्षम होता है? वैज्ञानिक जानकारी के अनुसार जब बच्चे के शरीर में शुक्राणु बनने लगते हैं तो वह पिता बनने के लायक हो जाता है. ऐसा माना जाता है कि यह प्रक्रिया 11 से 14 साल के बीच शुरू होती है. इसका मतलब है कि 11 साल का लड़का पिता बन सकता है. दुनिया में इसके कई उदाहरण हैं. कुछ साल पहले केरल में एक लड़का 12 साल की उम्र में पिता बन गया था. ये मामला हाई कोर्ट तक पहुंच गया.

जर्नल ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड कम्युनिटी हेल्थ में प्रकाशित शोध में कहा गया है कि 25 साल की उम्र से पहले पिता बनने से स्वास्थ्य पर गंभीर परिणाम हो सकते हैं. इससे जल्दी मौत भी हो सकती है. हालांकि भारत में पिता बनने की कोई कानूनी उम्र नहीं है, लेकिन शादी और संभोग के लिए न्यूनतम 18 वर्ष की आयु आवश्यक है. एक पुरुष का शरीर किशोरावस्था से लेकर बुढ़ापे तक शुक्राणु का उत्पादन कर सकता है. जब तक वे शुक्राणु पैदा करने में सक्षम हैं, वे बच्चे पैदा कर सकते हैं. लेकिन, जैसे-जैसे पुरुषों की उम्र बढ़ती है, उनके शुक्राणुओं के डीएनए के क्षतिग्रस्त होने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसी स्थिति में स्वस्थ बच्चे को जन्म देने में दिक्कतें आ सकती हैं.

केरल में 12 साल के बेटे का जन्म हुआ 

केरल में एक असामान्य घटना में, एक 12 वर्षीय लड़का 17 वर्षीय लड़की के साथ यौन संबंध बनाने के बाद पिता बन गया है. प्रारंभ में, लड़के की उम्र के कारण उसकी ताकत पर सवाल उठाया गया था. लेकिन, डीएनए टेस्ट और पोटेंसी टेस्ट से यह साफ हो गया कि 12 साल का लड़का ही बच्चे का पिता है. इस मामले में लड़का और लड़की दोनों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है.

जब केरल के इस मामले पर चर्चा हो रही थी, तब त्रिवेन्द्रम मेडिकल कॉलेज में एंडोक्राइनोलॉजी विभाग के प्रमुख डॉ. पीके जब्बार ने कहा था कि मेडिकल तौर पर कहें तो इस उम्र में बच्चा होना संभव है. डॉक्टर ने कहा था, ''बच्चों की परिपक्वता की उम्र 12 से 14 साल के बीच होती है. कभी-कभी यह प्रक्रिया थोड़ा पहले भी हो सकती है.” जैविक दृष्टिकोण से, विशेषज्ञों का सुझाव है कि किसी पुरुष के पिता बनने के लिए 20 से 30 वर्ष सबसे अच्छी उम्र है.

 विदेश में भी नाबालिग बच्चे बने पिता

ब्रिटेन के शॉन स्टीवर्ट 11 साल की उम्र में पिता बन गए. उनके बच्चे की मां उनकी 15 वर्षीय पड़ोसी एम्मा वेबस्टर थीं. ये मामला 1998 का ​​है. शॉन के 12वें जन्मदिन के एक महीने बाद एम्मा ने एक बच्चे को जन्म दिया. इसने शॉन को कानूनी परेशानी में डाल दिया है जबकि एम्मा ने दोबारा शादी कर ली है. बच्चे की कस्टडी भी मां के पास होती है. न्यूजीलैंड के ऑकलैंड में एक 12 साल का लड़का पिता बन गया है. इस मामले में लड़के का अपने एक दोस्त की 36 साल की मां के साथ अफेयर था. महिला को गिरफ्तार कर लिया गया है. ब्रिटेन के अल्फी पैटन और उनकी प्रेमिका चैनटेल स्टीडमैन 15 साल की उम्र में माता-पिता बन गए। बाद में पता चला कि लड़की का असली पिता टायलर बार्कर नाम का एक 14 वर्षीय लड़का था.

मेडिकल साइंस के अनुसार जब किसी बच्चे के वीर्य में शुक्राणु बनने लगते हैं तो वह पिता बनने के लायक हो जाता है. कई डॉक्टरों का कहना है कि ज्यादातर बच्चों में 14 साल की उम्र तक पिता बनने की क्षमता विकसित हो जाती है. लड़कियां 13 साल की उम्र में मां बन सकती हैं. एक मेडिकल साइट, मेडिसिन नेट पर डॉ. मेलिसा कॉनराड के अनुसार, कुछ लड़कों और लड़कियों को जल्दी यौवन का अनुभव हो सकता है. लड़के 12 से 14 साल में और लड़कियां 10 से 12 साल में उपजाऊ हो सकती हैं.

बच्चों में हार्मोन कब विकसित होते?

साइंस मैगजीन में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, किसी भी बच्चे में 14 साल की उम्र तक हार्मोन विकसित हो जाते हैं. उससे पहले उसका शरीर शुक्राणु पैदा नहीं कर पाता. विकिपीडिया की 'पेज लिस्ट ऑफ यंगेस्ट बर्थ फादर्स' की जानकारी के मुताबिक, दुनिया में दो बच्चे 11 साल की उम्र में पिता बन गए हैं. 12 साल की उम्र में पिता बनने के अब तक तीन मामले सामने आ चुके हैं.

दुनिया के सबसे छोटे पिता और मां

मेक्सिको में 12 नवंबर 2015 को 10 साल की उम्र में एक लड़का पिता बन गया है. टेलीमुंडो.कॉम समाचार साइट द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, यह घटना मेक्सिको के सबसे पिछड़े और गरीब इलाकों में से एक में हुई. संबंधित लड़के के माता-पिता ने मवेशियों के बदले अपने 10 वर्षीय बेटे को बेच दिया था. लड़के को 16 साल की लड़की के साथ रखा गया था. कुछ महीने बाद वह पिता बन गए. उन्हें दुनिया का सबसे कम उम्र का पिता माना जाता है. हालांकि, उनकी उम्र की पुष्टि नहीं हो सकी है. रूसी समाचार साइट प्रावदा के अनुसार, 2010 में चीन में एक 10 वर्षीय लड़की ने एक लड़के को जन्म दिया. हालांकि, चीन ने इस रिपोर्ट की पुष्टि नहीं की है.
 

calender
20 May 2024, 10:11 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!