ना बाबा ना, कान पकड़ूं; चुनावी भविष्यवाणी के बाद PK ने खाई कसम

प्रशांत किशोर ने भी एनडीए के सीट को लेकर आंकड़े पेश किए थे. लेकिन वो भी गलत साबित हुए. अब उन्होंने इंडिया टुडे को एक इंटरव्यू दिया है. जिसमें उन्होंने अपनी प्रतिक्रिया दी है.

JBT Desk
JBT Desk

Prashant Kishor: लोकसभा चुनाव के परिणाम आ चुके हैं.  एनडीए को 292 सीट मिली है तो वहीं, इंडिया गठबंधन को कुल 234 सीटें मिली है. इससे पहले एनडीए ने 400 पार का दावा किया था. लेकिन ये फेल हो गया. तमाम मीडिया एग्जिट पोल के आंकड़े भी गलत साबिक हो गए. इस बीच प्रशांत किशोर ने भी एनडीए के सीट को लेकर आंकड़े पेश किए थे. लेकिन वो भी गलत साबित हुए. अब उन्होंने इंडिया टुडे को एक इंटरव्यू दिया है. जिसमें उन्होंने अपनी प्रतिक्रिया दी है. तो आइए जानते हैं इस वीडियो में उन्होंने क्या कहा है. 

प्रशांत किशोर ने दी प्रतिक्रिया

इंडिया टुडे से बात करते हुए प्रशांत किशोर ने कहा कि जाहिर है हम गलत साबित हुए हैं. संख्यात्मक अनुमान लगाना एक गलती थी. उन्होंने भविष्य के चुनावों के लिए ऐसे ऐलान करने के दूरी बनाने की बात कही. प्रशांत किशोर ने कहा कि एक रणनीतिकार के तौर पर मुझे संख्या में नहीं पड़ना चाहिए था. मैं पहले ऐसा नहीं करता था. पिछले दो सालों में मैंने गलतियां की हैं. मैं अब चुनावों में सीटों की संख्या के बारे में अनुमान नहीं लगाऊंगा.

अनुमान कापी हद तक गलत

प्रशांत किशोर ने माना कि लोकसभा चुनाव में उनकी ओर से लगाए गए अनुमान कापी हद तक गलत हुए हैं. मैंने जो आकलन किया था वह संख्या के 20 प्रतिशत गलत हुई है. हमने कहा था कि भाजपा को 300 के करीब सीटें मिलेंगी और उन्हें 240 सीटें मिलीं लेकिन मैंने पहले भी कहा था कि जनता में थोड़ा गुस्सा था पर नरेंद्र मोदी के खिलाफ कोई व्यापक असंतोष नहीं था.

प्रशांत किशोर ने अपने आंकलन के पक्ष में कहा कि अगर आप सिर्फ संख्याओं से अलग बात करें तो मेरा आंकलन उतना गलत नहीं है. आखिरकार भाजपा को 36 प्रतिशत वोट मिले है. वोट शेयर के मामले में महज 0.7 प्रतिशत की गिरावट आई है.

calender
07 June 2024, 10:07 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो