5वें चरण के 6 बड़े नेता, 6 बड़ी सीटें, 6 बड़ी बातें, देखिए लिस्ट

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण में राजनाथ सिंह, स्मृति ईरानी, ​​राहुल गांधी, उमर अब्दुल्ला और अन्य जैसे प्रमुख उम्मीदवार शामिल होंगे.

JBT Desk
JBT Desk

Aaj Ka Sixer: लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण के लिए आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में अमेठी और रायबरेली सहित 49 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतदान सोमवार (20 मई) को है. लोकसभा चुनाव बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र, ओडिशा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल के साथ-साथ दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में हैं. उत्तर प्रदेश राजनाथ सिंह और स्मृति ईरानी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी सहित पांच केंद्रीय मंत्रियों के भाग्य का फैसला करेगा.

रायबरेली: कांग्रेस के राहुल गांधी इस चुनाव में अपनी मां, पूर्व कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी की जगह लेते हुए रायबरेली सीट से चुनाव लड़ रहे हैं, जिन्होंने चार बार इस निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया है. इसके अलावा, राहुल गांधी केरल के वायनाड में फिर से चुनाव लड़ रहे हैं, जहां मतदान पहले ही हो चुका है.

अमेठी: अमेठी में लड़ाई बड़ी है क्योंकि कांग्रेस का लक्ष्य केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी को हराना है. इन निर्वाचन क्षेत्रों में दशकों से कांग्रेस का दबदबा रहा है. राहुल गांधी की दादी और पिता को संसद में भेजा. राहुल गांधी ने 2004, 2009 और 2014 में अमेठी में जीत हासिल की, इससे पहले 2019 में स्मृति ईरानी ने उन्हें हरा दिया था. इस बार, कांग्रेस के वफादार केएल शर्मा ईरानी को चुनौती दे रहे हैं.

लखनऊ: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ से चौथी बार चुनाव जीतने पर नजर गड़ाए हुए हैं. उनका मुकाबला लखनऊ सेंट्रल से समाजवादी पार्टी के मौजूदा विधायक रविदास मेहरोत्रा ​​से है.

हाजीपुर, बिहार: एलजेपी (रामविलास) प्रमुख चिराग पासवान का लक्ष्य पिता राम विलास पासवान की विरासत को आगे बढ़ाना है. उनका मुकाबला राजद के शिवचंद्र राम से है. 1977 से 2014 तक, यह सीट राम विलास पासवान ने आठ बार जीती. आज इस सीट पर चिराग की किस्मत का फैसला भी हो जाएगा. 

सारण, बिहार: पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव की बेटी रोहिणी आचार्य सारण में भाजपा के राजीव प्रताप रूडी को चुनौती दे रही हैं. उनके पिता भी पहले इस सीट का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. फिलहाल लालू प्रसाद यादव की राष्ट्रीय जनता दल विपक्ष के इंडिया गुट का हिस्सा है.

जम्मू-कश्मीर: जम्मू-कश्मीर के बारामूला में 22 उम्मीदवार मैदान में हैं. इस सीट से राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला भी चुनाव लड़ रहे हैं. इस निर्वाचन क्षेत्र में 17.37 लाख मतदाता मतदान करने के पात्र हैं. लद्दाख में कांग्रेस उम्मीदवार सेरिंग नामग्याल, बीजेपी के ताशी ग्यालसन और निर्दलीय उम्मीदवार और एनसी के बागी नेता हाजी हनीफा जान के बीच कड़ा मुकाबला है.

calender
20 May 2024, 06:47 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!