NDA के 300 पार करने के बावजूद कैसे बनेगी इंडिया गठबंधन की सरकार? जानें

लोकसभा चुनाव के रुझान आने लगे हैं. वोटों के गिनने का सिलसिला जारी है. रुझानों के बेशक एनडीए गठबंधन की सरकार बनती नजर आ रही है. तो वहीं कई राज्यों में कांटे टक्कर है.

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Lok sabha Election Result 2024: लोकसभा चुनाव के रूझान आने लगे हैं. जिसमें एनडीए 400 पार वाले नारे के मुताबिक 300 अंदर ही सिमटती हुई नजर आ रही है तो वहीं इंडिया गठबंधन उम्मीदों से अधिक 230 का आकड़ा पार करते हुए नजर आ रही है. वोटों के गिनने का सिलसिला जारी है.

रूझानों के बेशक एनडीए गठबंधन की सरकार बनती नजर आ रही है तो वहीं कई राज्यों में कांटे टक्कर की है. देश में किसकी सरकार बनेगी और किस पार्टी को कितनी मिल रही है यह शाम तक क्लीयर हो जाएगा. इस बीच आइए इस आर्टिकल में जानते हैं कि अगर NDA '300' का आकड़ा कर रहा है तो इंडिया गठबंधन कैसे सरकार बनाएगी?

क्या नीतीश फिर छोड़ेगे NDA का साथ

ताजा रुझानों के मुताबिक, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अगुवाई वाली JDU (15) सीटों पर बढ़त बना कर चल रही है. वहीं इस बीच सूत्रों की मानें तो अगर नीतीश के अगुवाई वाली JDU एक बार फिर से इंडिया गठबंधन का हिस्सा हो जाती है और अपने सभी सांसदों को लेकर गठबंधन में जाती है तो NDA को बिहार में भारी नुकसान हो सकता है?  

चंद्रबाबू नायडू के बेटे नारा लोकेश से हुई कांग्रेस की बातचीत: सूत्र

वहीं टीडीपी को भी इंडिया गठबंधन में लाने की कवायद जारी है. खबर है कि सोनिया गांधी के सारथी केसी वेणुगोपाल ने टीडीपी चीफ चंद्रबाबू नायडू के बेटे नारा लोकेश से बातचीत की है. टीडीपी में 16 सीटों पर आगे चल रही है.

इस प्रकार इंडिया गठबंधन बनाएगी सरकार समझें गणित

वहीं फिलहाल अभी एनडीए 288 सीटों पर आगे चल रही है तो इंडिया गठबंधन 235 सीटों पर आगे चल रही है. रुझानों की मानें तो नीतीश कुमार के अगुवाई वाली JDU (15) सीटों पर जीत हासिल कर लेती है और  टीडीपी चीफ चंद्रबाबू नायडू 16 सीटों पर जीत हासिल करने के बाद इंडिया गठबंधन का हिस्सा बन जाती है तो इन दोनों को मिलाकर NDA के 300 पार वाले आकडें में 31 सीट घटा दें तो NDA के पास कुल 271 ही सीट बचेगी जबकि उन्हें बहुमत बनाने के लिए 272 सीट चाहिए.

पीएम मोदी चंद्रबाबू नायडू से की फोन पर बात

टीडीपी सूत्र के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह दोनों ने टीडीपी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू को फोन किया और उन्हें बधाई दी. ईसीआई के आधिकारिक रुझानों के अनुसार, टीडीपी 16 लोकसभा सीटों पर आगे चल रही है और आंध्र प्रदेश में 131 विधानसभा सीटों पर आगे चल रही है. दोनों चुनावों की मतगणना जारी है.

calender
04 June 2024, 02:01 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!