भारत में चुनाव आते ही पाकिस्तान का जिक्र क्यों होने लगता है? समझें 6 प्वाइंट में

देश में लोकसभा चुनाव का पर्व चल रहा है. देश में तीन चरणों का चुनाव पूरा हो चुका है चौथे चरण का चुनाव 13 मई को होने वाला जिसको लेकर देश के सभी नेता बयान बाजी कर रहे हैं

JBT Desk
JBT Desk

Lok sabha Election 2024: देश में लोकसभा चुनाव का पर्व चल रहा है. देश में तीन चरणों का चुनाव पूरा हो चुका है चौथे चरण का चुनाव 13 मई को होने वाला जिसको लेकर देश के सभी नेता बयान बाजी कर रहे हैं और हर एक जाति को वोट बैंक का रुप दे रहे हैं. चुनाव के बीच देश में हिंदू मुस्लिम का चर्चा काफी सुर्खियों में बना हुआ है तो आइए इस अर्टिकल के माध्यम से जानते हैं कि भारत में लोकसभा के चुनाव आते ही आखिर क्यों पाकिस्तान का जिक्र होने लगा है. आइए 6 प्वाइंट में समझते हैं..

➤  पाकिस्तान पर मणिशंकर अय्यर की टिप्पाणी ने 10 मई को विवाद दिया था. उनकी पार्टी ने तुरंत खुद को टिप्पणियों से अलग कर लिया, जबकि भाजपा ने उन पर पकड़ बना ली और सबसे पुरानी पार्टी पर पाकिस्तान और उसकी धरती से उत्पन्न होने वाले आतंकवाद के लिए माफी मांगने का आरोप लगाया.

 हाल में कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने पाकिस्तान को लेकर एक बयान दिया था जिसको लेकर देश की सियासत काफी गरमाई हुई नजर आ रही है. उन्होंने कहा कि था कि हमे यानी भारत को पाकिस्तान की  इज्जत करती चाहिए हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि उसके पास भी परमाणु बम है कोई सिरफिरा आया तो हम इसका उपयोग कर सकते हैं जिसको लेकर भाजपा पार्टी ने कांग्रेस को घेरा था.

 इसके बाद कांग्रेस  प्रियंका गांधी ने पार्टी नेता मणिशंकर अय्यर के बयानों को लेकर उठे विवाद पर भाजपा पर पलटवार करते हुए शुक्रवार को कहा कि जब भारत में चुनाव हो रहे हैं और बेरोजगारी की दर 45 वर्ष में सबसे ज्यादा है तो पाकिस्तान की चर्चा क्यों हो रही है. उन्होंने कहा कि भाजपा को वास्तविक मुद्दों और काम के आधार पर चुनाव लड़ने चाहिए.

 प्रियंका गांधी वाद्रा ने ‘पीटीआई-भाषा' को दिए विशेष साक्षात्कार में भाजपा पर चुनाव जीतने के लिए हिंदू-मुस्लिम के मुद्दे को उठाने का आरोप लगाया और कहा कि लोग नहीं चाहते कि चुनाव धर्म और जाति के नाम पर लड़े जाएं.  कांग्रेस महासचिव ने कहा, ‘‘लोग कह रहे हैं कि आपने (भाजपा ने) दो चुनाव धर्म के आधार पर जीते हैं और अब उससे आगे बढ़िए.''

 वहीं भारत में हो रहे आम चुनाव में हिंदू मुस्लिम का मुद्दा बना हुआ और साल 2023 में राम  उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर बन जाने के कारण भाजपा इस बात का वोट बढ़ सकता है क्योंकि उत्तर प्रदेश में करीब 20 फीसदी मुस्लिम है जिसमें से 80 प्रतिशत हिंदू. मुस्लिम आबादी में 5 प्रतिशत के बीच भाजपा को वोट जा सकता है तो वहीं कुछ प्रतिशत वोट कांग्रेस, समाजवादी, भाजपा और अन्य को दे सकते हैं.

 इसके अलावा देश में जब भी चुनाव आता है तो  हिंदू मुस्लिम के नाम और  जाति धर्म से लेकर पाकिस्तान का भी नाम सुर्खियों में आ जाता है. जबकि भारत में आम चुनाव हो रहा है हालांकि पाकिस्तान का नाम आने भारत के आम चुनाव में कोई फर्क नहीं पड़ता है लेकिन वोट का हथियाने का एक जारिया हो सकता है.

calender
11 May 2024, 10:22 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!