लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण का मतदान आज,  PM मोदी, कंगना रनौत समेत इन 6 बड़े चेहरे की प्रतिष्ठा दांव पर

Sixer: आज लोकसभा चुनाव के लिए आखिरी चरण का मतदान होना है. इस चरण में पीएम मोदी, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, कंगना रनौत समेत कई दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Sixer: लोकसभा के सातवें और आखिरी चरण का मतदान आज यानी 1 जून को होना है. आज 8 राज्यों की 57 सीटों पर वोटिंग हो रही है जो काफी अहम माना जा रहा है. इस चरण में कई बड़े चेहरे दांव पर लगे हुए हैं जिसमें पीएम मोदी से लेकर 2 केंद्रीय मंत्री आरके सिंह और अनुराग सिंह चुनावी मैदान में हैं. इसके अलावा 4 फ़िल्मी सितारें भी हैं जिसमें कंगना रनौत, रवि किशन, पवन सिंह, काजल निषाद शामिल हैं.सातवें चरण के मतदान में 904 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं जिसमें 809 पुरुष और 95 महिला उम्मीदवार है.

मतदान आज सुबह 7 बजे शुरू होगी जो शाम 6 बजे तक है. इस चरण में वोटिंग करने वाले मतदाताओं को कई तरह की सुविधाएं जैसे, मतदान केंद्रों पर पानी, शेड, शौचालय, रैंप, स्वयंसेवक, व्हीलचेयर और बिजली जैसी सुविधाएं दी जाएगी. इसके अलावा 85 वर्ष से अधिक उम्र के और दिव्यांग मतदाता को घर से आराम से मतदान करने का विकल्प प्रदान किया गया है.

ये 6 बड़े चेहरे दांव पर

लोकसभा के सातवें चरण का मतदान काफी अहम माना जा रहा है क्योंकि कई बड़े चेहरे दांव पर लगे हुए है. हम आप आपको जिन 6 बड़े चेहरे के बारे में बताने जा रहे हैं उसमें पीएम मोदी, कंगना रनोट, अनुराग ठाकुर, रवि किशन, पवन सिंह, मीसा भारती शामिल हैं. तो चलिए जानते हैं इनका चुनावी मैदान में किससे मुकाबला होने वाला है.

1. पीएम मोदी

सातवें चरण के सबसे बड़े चेहरे पीएम मोदी हैं जो उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में उतरे हैं. वाराणसी इस चुनाव की सबसे चर्चित सीट में से एक है क्योंकि पीएम मोदी तीसरी बार यहां से भाजपा के उम्मीदवार हैं. वाराणसी सीट पर पीएम का मुकाबला कांग्रेस के अजय राय और बसपा के अतहर जमाल लारी से होने वाला है.

2. अनुराग ठाकुर

दूसरे नंबर पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर हैं जो हिमाचल प्रदेश की हमीरपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. इस सीट से पांचवी बार ठाकुर अपना भाग्य आजमाने मैदान में उतरे हैं. इस सीट पर अनुराग ठाकुर का मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार सतपाल रायजादा और बसपा ने हेमराज  से है. 2019 के लोकसभा चुनाव में केंद्रीय मंत्री को सफलता मिलती थी.

3. कंगना रनौत

इस चुनाव से कंगना रनौत ने राजनीति में डेब्यू किया है. फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार हैं जो हिमाचल प्रदेश की मंडी सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है. विक्रमादित्य सिंह यहां से कांग्रेस के उम्मीदवार है जो इस सीट की मौजूदा सांसद प्रतिभा सिंह के बेटे हैं

4. रवि किशन

सातवें चरण में उत्तर प्रदेश की चर्चित सीटों में शुमार गोरखपुर से बीजेपी उम्मीदवार रवि किशन चुनावी मैदान में हैं. इस सीट पर दिलचस्प मुकाबला देखने को मिलेगा. यहां अभिनेता का मुकाबला सपा के काजल निषाद और बसपा के जावेद अशरफ से है. बता दें कि, इस सीट से रवि किशन मौजूदा सांसद भी है.

5. पवन सिंह

बिहार की काराकाट सीट इस चुनाव में खूब चर्चा में हैं क्योंकि इस सीट से भोजपुरी स्टार पवन सिंह निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं रालोमो अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा यहां से एनडीए गठबंधन के प्रत्याशी हैं. महागठबंधन की ओर से कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्सवादी-लेनिनवादी) ने राजा राम सिंह उतरे हैं. 2019 में यहां जदयू के महाबली सिंह को जीत मिली थी.

6.  मीसा भारती

इस चरण में बिहार के कई सीटों पर अहम मुकाबला है. इस चरण के मतदान में बिहार की पाटलिपुत्र लोकसभा सीट पर लालू यादव की बेटी मीसा भारती किस्मत आजमा रही हैं. मीसा का मुकाबला भाजपा के नेता राम कृपाल यादव हैं.

calender
01 June 2024, 06:38 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!