MVA में सीटों का बंटवारा तय, 85-85 सीटों पर लड़ेगी कांग्रेस, उद्धव और शरद पवार की पार्टी

Maharashtra Assembly Elections 2024: महाराष्ट्र में विधानसभा चुनावों का बिगुल बज चुका है. 20 नवंबर को होने वाले इन चुनावों के लिए महाविकास अघाड़ी (MVA)में सीटों का बंटवारा लगभग तय हो गया है. कांग्रेस, एनसीपी (शरद पवार) और शिवसेना (यूबीटी) ने 85-85 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है. वहीं, बाकी 18 सीटों को अन्य सहयोगी दलों के लिए छोड़ा जाएगा.

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

Maharashtra Elections 2024: महाराष्ट्र चुनाव में कुछ ही समय बचा है और उम्मीदवारों की लिस्ट जारी होने लगी हैं. इस बीच राज्य में विपक्षी गठबंधन महाविकास अघाड़ी में सीट शेयरिंग पर सहमति बन गई है. इसके मद्देनजर कांग्रेस, एनसीपी (शरद पवास) और शिवसेना (यूबीटी) ने बुधवार को 85-85 सीटों पर चुनाव लड़ने की घोषणा की.

हालांकि कुछ सीटों पर बंटवारे पर विचार-विमर्श अभी भी जारी है. एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए शिवसेना (यूबीटी) के सांसद संजय राउत ने कहा कि 20 नवंबर को होने वाले चुनावों के लिए कुल 288 सीटों में से 270 पर सहमति बन गई है.

MVA में सीट बंटवारे पर बनी सहमति

शिवसेना (यूबीटी) के सांसद संजय राउत ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि 270 सीटों पर सहमति बन चुकी है. इन 270 सीटों में से 255 सीटें कांग्रेस, एनसीपी (शरद पवार) और शिवसेना (यूबीटी) के बीच बांटी गई हैं. बाकी 18 सीटों पर अन्य दलों—जैसे समाजवादी पार्टी, सीपीआई, सीपीआई (एम) और आम आदमी पार्टी—को समायोजित किया जाएगा.

विपक्षी एकजुटता का दावा

शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा कि एमवीए (महाविकास अघाड़ी) सरकार को फिर से सत्ता में लाने के लिए हम सब एकजुट हैं. कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले ने भी इस बात की पुष्टि की कि महाविकास अघाड़ी तीन प्रमुख दलों के साथ चुनाव मैदान में उतरेगी. इसके साथ ही सत्ता में वापसी का दावा किया है.

सत्तारूढ़ महायुति के खिलाफ महाविकास अघाड़ी

महाराष्ट्र के इस बार के चुनावों में मुख्य रूप से दो गठबंधन आमने-सामने हैं. सत्तारूढ़ महायुति में बीजेपी, एकनाथ शिंदे की शिवसेना और अजित पवार का एनसीपी गुट शामिल है. वहीं, विपक्षी महाविकास अघाड़ी में कांग्रेस, उद्धव ठाकरे की शिवसेना (यूबीटी) और शरद पवार की एनसीपी है.

वर्तमान विधानसभा की स्थिति

महाराष्ट्र विधानसभा में बीजेपी के 103 विधायक, शिवसेना (शिंदे गुट) के 40 और एनसीपी (अजित पवार गुट) के भी 40 विधायक हैं. दूसरी तरफ, महाविकास अघाड़ी में कांग्रेस के 43, शिवसेना (यूबीटी) के 15 और एनसीपी (शरद पवार) के 13 विधायक हैं.

राजनीतिक पृष्ठभूमि

2019 के चुनावों में शिवसेना, बीजेपी, एनसीपी और कांग्रेस ने अलग-अलग चुनाव लड़ा था। बाद में शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस ने मिलकर महाविकास अघाड़ी सरकार बनाई, जिसमें उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री बने। लेकिन जून 2022 में शिवसेना में विद्रोह हुआ और एकनाथ शिंदे ने बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाई. अब शिवसेना और एनसीपी दोनों गुटों में बंट चुकी हैं, और इन चुनावों में शिवसेना (शिंदे गुट) और एनसीपी (अजित पवार गुट) महायुति के साथ हैं, जबकि शिवसेना (यूबीटी) और एनसीपी (शरद पवार गुट) महाविकास अघाड़ी के साथ मिलकर चुनाव लड़ेंगे.

महाराष्ट्र में कब होगा चुनाव?

महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों के लिए 20 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. नतीजे 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे. पिछले चुनाव में बीजेपी को 105, शिवसेना को 56, एनसीपी को 54 और कांग्रेस को 44 सीटें मिली थीं. शिवसेना ने एनसीपी-कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बना ली. जून 2022 में शिवसेना में आंतरिक कलह हो गई. इसके बाद एकनाथ शिंदे बीजेपी के समर्थन से मुख्यमंत्री बन गए.

calender
23 October 2024, 11:38 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो