इस साल के ऑस्कर अवार्ड्स के नॉमिनेशन की घोषणा हो चुकी है। अनुपम खेर ने फिल्म आरआरआर (RRR) के ऑस्कर में नॉमिनेट होने की ख़ुशी जताई है। साथ ही क्रिटिक चॉइस अवार्ड्स में और गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स में फिल्म आरआरआर के गाने 'नाटू नाटू' को अवार्ड मिलने पर भी ख़ुशी जताई है। अनुपम खेर ने अपनी फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' के ऑस्कर नॉमिनेशन में शामिल न होने पर कहा कि शायद उनकी फिल्म में कोई कमी रही होगी।

अनुपम ने कहा कि अगर फिल्म आरआरआर ने गोल्डन ग्लोब अवार्ड जीता है तो इसमें बहुत ख़ुशी की बात है। हमें जश्न क्यों नहीं मनाना चाहिए? उन्होंने ये भी कहा कि ज़रूर उनकी फिल्म में कोई कमी रही होगी कि उसे नहीं चुना गया। उन्होंने ये भी कहा कि व्यक्तिगत तौर पर उन्हें भी 'नाटू नाटू' गाना पसंद है। अब तक पश्चिम में भारत की गरीबी पर बानी फिल्मों को सराहा जाता था, ये पहली बार है जब कोई हिंदुस्तानी फिल्म, तेलुगु फिल्म या कोई भी भारतीय फिल्म सिनेमा की मुख्य धारा में आई है।

भारत की कई फिल्में ऐसी भी है जो नॉमिनेट नहीं हो पायीं। इनमें आलिया भट्ट स्टारर गंगूबाई काठियावाड़ी, ऋषभ शेट्टी की की फिल्म कांतारा, अनुपम खेर स्टारर 'द कश्मीर फाइल्स' शामिल हैं। अनुपम खेर ने कहा कि 'द कश्मीर फाइल्स' का कोई संकेत नहीं था क्योंकि इसे शॉर्टलिस्ट नहीं किया गया था। लेकिन केवल न्यूनतम आवश्यकताओं को पूरा करके, 300 से अधिक अन्य फिल्मों के साथ विचार करने योग्य था। बता दें कि डॉक्यूमेंट्री फीचर फिल्म श्रेणी में शौनक सेन की 'ऑल दैट ब्रीथ्स' को भारत के लिए नामांकित किया गया है। 'ऑल दैट ब्रीथ्स' ने पहले विश्व सिनेमा ग्रैंड ज्यूरी पुरस्कार भी जीता है और 2022 के कान फिल्म समारोह में सर्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र के लिए गोल्डन आई पुरस्कार अर्जित किया है।