मशहूर प्लेबैक सिंगर वाणी जयराम का निधन, हाल ही में पद्म भूषण से किया गया था सम्मानित

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता प्रसिद्ध पार्श्व सिंगर वाणी जयराम का निधन हो गया है। जिन्हें हाल ही में भारत में तीसरा सबसे बड़ा नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण प्राप्त करने की घोषणा की गई थी।

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

 Vani Jayaram Passed Away: म्यूजिक जगत की ओर से एक बड़ी दुखद खबर सामने आ रही है। राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता प्रसिद्ध पार्श्व सिंगर वाणी जयराम का निधन हो गया है। जिन्हें हाल ही में भारत में तीसरा सबसे बड़ा नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण प्राप्त करने की घोषणा की गई थी। वह चेन्नई में अपने घर में मृत पाई गई हैं। उनके निधन की खबर ने हर किसी को हैरान हो गया है और रिपोर्ट्स के अनुसार  उनके माथे पर चोट भी थी। वह 78 साल की थीं। उनके जाने से हर तरफ शोक की लहर फैल गई है।

वाणी जयराम ने विभिन्न उद्योगों के कुछ सबसे बड़े संगीतकारों के साथ सहयोग किया और सदाबहार चार्टबस्टर्स दिए। प्रतिभाशाली गायिका के पास तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम, हिंदी, उर्दू, मराठी, बंगाली, भोजपुरी, तुलु और उड़िया में कई गाने हैं। उसने देश और दुनिया भर में बड़े पैमाने पर प्रदर्शन किया है। बता दें कि उन्होंने तीन बार सर्वश्रेष्ठ महिला पार्श्व गायिका का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता है। उन्हें तमिलनाडु, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, केरल, गुजरात और ओडिशा से राज्य पुरस्कार भी प्राप्त हुए हैं

वाणी जयराम ने हाल ही में एक पेशेवर गायक के रूप में 50 साल पूरे किए हैं और 10,000 से अधिक गाने रिकॉर्ड किए हैं। उन्होंने एमएस इलैयाराजा, आरडी बर्मन, केवी महादेवन, ओपी नैय्यर और मदन मोहन सहित अन्य प्रसिद्ध संगीतकारों के साथ काम किया है।

सिंगर वाणी जयराम ने अपने सिंगिंग करियर में कई खूबसूरत गानों को अपनी आवाज दी है। म्यूजिक वर्ल्ड में उनका योगदान हमेशा सराहा जाएगा। वाणी जयराम के निधन की खबर ने उन्होंने अपने फैंस दिल तोडा है। 

calender
04 February 2023, 02:48 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो