Emmy Award 2024: क्या है 'शोगन' की कहानी? एमी अवॉर्ड्स में जीते 14 अवॉर्ड, देखें बाकी विजेता के लिस्ट

Emmy Award 2024: हॉलीवुड टेलीविजन के सबसे प्रतिष्ठित सम्मान एमी अवार्ड्स 2024  का कार्यक्रम लॉस एंजिल्स में ऑर्गेनाइज किया गया था. इस बार यूजीन लेवी और डैन लेवी ने इस इवेंट को होस्ट किया था. इस इवेंट में ड्रामा सीरीज 'शोगन' सबसे ज्यादा अवॉर्ड जीतने में कामयाब रही है. शोगुन ने 18 जीत के साथ एक ही सीजन में सबसे ज्यादा जीत का रिकॉर्ड बनाया है.

JBT Desk
JBT Desk

Emmy Award 2024: 16 सितंबर को 76वां प्राइमटाइम एमी अवॉर्ड्स 2024 का इवेंट लॉस एंजेलिस में आयोजित किया गया है. इस अवॉर्ड शो के रेड कार्पेट पर हॉलीवुड सितारों ने अपने फैशन का जलवा बिखेरने में कोई कमी नहीं छोड़ी. कई सितारों ने अपने लुक से दर्शकों का ध्यान अपनी तरफ खींच लिया है. बता दें कि एमी अवॉर्ड्स 2024 के विजेताओं की घोषणा का इंतजार अब खत्म हो चुका है.  इस अवॉर्ड्स शो में 'शोगुन' और 'द बियर' का नाम छाया रहा और इन फिल्मों ने कई अवॉर्ड्स अपने नाम किए.

एमी अवार्ड्स 2024 के विजेताओं के लिस्ट में बेस्ट एक्टर और बेस्ट एक्ट्रेस सहित बेस्ट मूवी की भी घोषणा हो चुकी है. रविवार को लॉस एंजिल्स में इनकी घोषणा की गई है. इ, अवॉर्ड शो में सबसे ज्यादा 'शोगन' ने जीते हैं. यह एक ड्रामा सीरीज है जिसे कुल 18 अवॉर्ड मिले है.

एमी अवॉर्ड्स इवेंट में इन सितारों का रहा जलवा

लॉस एंजिल्स में हुई इस सेरेमनी में 'शोगन' से लेकर 'द बियर' तक का नाम छाया हुआ है. जेरेमी एलन व्हाइट ने कॉमेडी सीरीज में बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड अपने नाम किया है. अन्ना स्वामी को ड्रामा सीरीज में बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला है. इसी सीरीज के एक्टर हिरोयुकी सनाडा ने बेस्ट एक्टर की कैटेगरी में बाजी मारी है.

ड्रामा सीरीज 'शोगन' ने जीते सबसे ज्यादा अवॉर्ड

एमी अवॉर्ड्स 2024 में 'शोगन' ने कुल 14 अवॉर्ड जीते हैं. इसके अलावा 'द बियर' को 23 नामांकन मिले थे जिसमें से 4 प्रमुख श्रेणियों के पुरस्कार अपने नाम किए हैं. बता दें कि 'शोगन' एक ड्रामा सीरीज है जो जेम्स क्लेवेल के 1975 के उपन्यास पर आधारित है. शोगुन सामंती जापान में स्थापित एक विशाल महाकाव्य है. इसकी कहानी की बात करें तो ये हमें सामंती जापान की दुनिया में ले जाती है, जहां समुराई सत्ता रखते हैं और अपमान की तुलना में मृत्यु बेहतर है.

एमी अवॉर्ड्स का इतिहास

एमी अवॉर्ड्स का गठन 1946 में हुआ था, लेकिन इसका पहला कार्यक्रम 25 जनवरी, 1949 में हुआ था. उस दौरान हॉलीवुड एथलेटिक क्लब में इस प्रतिष्ठित अवॉर्ड का आयोजन किया गया था. एमी पुरस्कार को टेलीविजन की दुनिया का सबसे लोकप्रिय और सम्मानित पुरस्कार माना जाता है. एमी पुरस्कार के लिए केवल ATAS के सदस्य ही मतदान करते हैं. इसमें अभिनेता, अभिनेताओं के लिए और लेखक, लेखकों के लिए, आदि मतदान करते हैं.

किसे मिलती है ये अवॉर्ड्स

एमी अवॉर्ड्स को ड्रामा सीरीज, कॉमेडी सीरीज, स्पेशल ड्रामा, लिमिटेड सीरीज, म्यूजिक और कॉमेडी श्रेणियों में पुरस्कार दिए जाते हैं. इनमें से प्रत्येक श्रेणी में एक सर्वश्रेष्ठ कार्यक्रम और अधिकांश श्रेणियों में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और अभिनेत्री, सहायक अभिनेता और अभिनेत्री, निर्देशक और लेखक का चयन होता है. कुछ कैटगरी में स्पेशल पुरस्कार भी दिए जाते हैं.

calender
16 September 2024, 11:42 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!