राजेश खन्ना के लिए पागल थीं लड़कियां, खून से लिखती थीं लव लेटर, जानें एक्टर से जुड़ी चिलचस्प बातें

Rajesh Khanna Death Anniversary: हिंदी सिनेमा के सुपरस्टार राजेश खन्ना की आज 83 वीं पुण्यतिथि है. उनका बोलबाला सिनेमा में खूब रहा. एक से बढ़ एक उन्होंने सुपरहिट फिल्में की जिसके बाद से लड़कियां उनकी दीवानी बन गई थी. करियर रहा हो या व्यक्तिगत जीवन राजेश खन्ना की जिंदगी के हर हिस्से ने चर्चा बटोरी. फिल्मों में उनके दमदार डायलॉग आज भी लोगों की जुूबान पर चढ़े हुए हैं. आइए जानते राजेश खन्ना से जुड़ी दिलचस्प बातें.

JBT Desk
JBT Desk

Rajesh Khanna Death Anniversary: भारतीय सिनेमा में राजेश खन्ना का लंबा और सफल करियर रहा है. उन्होंने अपनी दमदार एक्टिंग से लोगों के दिलों में एक खास जगह बनाई थी 'आराधना', 'आनंद', 'अमर प्रेम', 'कटी पतंग' और 'हाथी मेरे साथी' जैसी फिल्मों में उनके शानदार अभिनय ने उन्हें बॉलीवुड का पहला सुपरस्टार बना दिया था.

1969 से 1975 के बीच उनका ऐसा बोलबाला था कि उनकी हर फिल्म सुपरहिट होती थी. उनका स्टारडम इस लेवल पर था कि उस दौर में पैदा हुए ज्यादातर लड़कों के नाम भी राजेश ही रखे जाते थे. हाल तो ऐसा था कि राजेश जिस गली से निकलते वहां लड़कियों की भीड़ लग जाया करती थी. आइए जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें.

एक्टर का जन्म स्थान

सुपरस्टार राजेश खन्ना का जन्म 29 दिसम्बर 1942 अमृतसर में हुआ था. उनकी मां का नाम चंद्ररानी था उनके पिता का नाम लाला हीरानंद खन्ना था जो एक स्कूल में टीचर थे. मीडिया से मिली जानकारी के अनुसार राजेश खन्ना का असली नाम जतिन था, राजेश नाम उन्होंने उनके अंकल के कहने पर रखा था. राजेश एक भारतीय बॉलीवुड अभिनेता, निर्देशक और निर्माता थे. उन्होंने कई हिंदी फिल्में बनायीं और राजनीति में भी प्रवेश किया.10 साल की उम्र में उन्होंने थिएटर ज्वाइन कर लिया था.

इतनी फिल्मों में किया काम

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार राजेश ने कुल 180 फिल्मों और 163 फीचर फिल्मों में काम किया था. राजेश ने 128 फिल्मों में मुख्य भूमिका निभाई थी. जिसको देखकर लोग उनके दीवाने हो गए थे. 3 साल में राजेश खन्ना ने लगातार 15 फिल्में हिट दी थीं, जो कि एक रिकॉर्ड था. इसके बाद राजेश खन्ना से स्टारडम संभाले नहीं संभले तो वो ये तक सोचने लगे थे कि उनकी कुछ फिल्में फ्लॉप भी हो जाएं.

rajesh khanna
rajesh khanna social media

लड़कियां लिखती थीं खून से खत

मीडिया से मिली जानकारी के अनुसार, राजेश खन्ना की फिल्म देखने के लिए लड़कियां थिएटर से पहले सजने-संवरने के लिए ब्यूटी पार्लर जाती थीं. 1970 के दशक में लड़कियां के खत राजेश के बंगले पर इतने आते थे कि इसके लिए उनको खतों को पढ़ने के लिए अलग से शख्स रखना पड़ा था. इनमें कई खत खून से लिखे होते थे. राजेश खन्ना ने 'कटी पतंग', 'अमर प्रेम', 'अपना देश', 'मेरे जीवन साथी', 'नमक हराम', 'आप की कसम' जैसी तमाम सुपरहिट फिल्में दी थीं.

टीना मुनीम के साथ लिव-इन रिलेशन

राजेश खन्ना का वैसे तो कई एक्ट्रेस के साथ नाम जुड़ा था , लेकिन ऐसा कहा जाता है कि टीना मुनीम को वो अपना दिल दे बैठे थे. डिंपल से शादी के बाद भी राजेश खन्ना टीना मनीम के साथ रिलेशनशिप में रहे हैं. दोनों के बीच प्यार काफी ज्यादा था . दोनों अपने रिलेशनशिप को छुपाते भी नहीं थे बल्कि दोनों अपने प्यार को खुलेआम जताते थे. रिपोर्ट्स के मुताबिक एक इंटरव्यू में राजेश खन्ना ने कहा था कि वे टीना को इस कदर चाहते है कि एक टूथब्रश ही यूज़ करते हैं. उनका ये इंटरव्यू काफी चर्चा में रहा था.

calender
18 July 2024, 09:56 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!